रांची : युवा दिवस पर स्वामी विवेकानंद की 33 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण

रांची में युवा दिवस के मौके पर शनिवार को स्वामी विवेकानंद की 33 फीट ऊंची प्रतिमा राज्य को समर्पित हो गई. सूबे के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बेहद ही पवित्र वातावरण और वैदिक मंत्रोच्चार के बीच स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा का अनावरण किया.

Ajay Lal | News18 Jharkhand
Updated: January 13, 2019, 6:51 PM IST
रांची : युवा दिवस पर स्वामी विवेकानंद की 33 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण
रांची: युवा दिवस पर स्वामी विवेकानंद की 33 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण
Ajay Lal
Ajay Lal | News18 Jharkhand
Updated: January 13, 2019, 6:51 PM IST
झारखंड की राजधानी रांची में युवा दिवस के मौके पर शनिवार को स्वामी विवेकानंद की 33 फीट ऊंची प्रतिमा राज्य को समर्पित हो गई. सूबे के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बेहद ही पवित्र वातावरण और वैदिक मंत्रोच्चार के बीच स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा का अनावरण किया. इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने बड़ा तालाब का नाम बदलकर स्वामी विवेकानंद सरोवर करने की घोषणा की. इस तरह राज्‍य के  मुख्यमंत्री रघुवर दास की ओर से रांची के लोगों को नए साल में युवा दिवस के मौके पर एक बड़ा तोहफा मिला है.

बड़ा तालाब में लगी स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा 33 फीट ऊंची है, जिसे 16 फीट की गहराई से पानी के ऊपर खड़ा किया गया है. अनावरण के मौके पर बड़ा तालाब की सुदंरता देखते ही बन रही थी. इस मौके पर 93 साल के मूर्तिकार रामसुतार भी मौजूद रहे. अनावरण के मौके पर एक कार्यक्रम का आयोजन हुआ, जिसमें रांची से सांसद रामटहल चौधरी के अलावा विभागीय मंत्री भी मौजूद रहे.

स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा के निर्माण में लगभग दो करोड़ 96 लाख रुपए लगे हैं. इस प्रतिमा को उसी वास्तुकार ने तैयार किया जिसने गुजरात में सरदार वल्लभ भाई़ पटेल की मूर्ति को तैयार किया है. बड़ा तालाब के सौंंदर्यीकरण में मेकॉन के अलावा उर्मिला कंस्ट्रक्शन और सापुरजी पालनजी कंपनी आगे भी काम करती रहेगी.



राज्य सरकार पूरे प्रोजेक्ट और सौंदर्यीकरण पर 31.5 करोड़ खर्च कर रही है, जिसमें 15.5 करोड़ रुपए तालाब पर ब्रिज बनाने, मूर्ति स्थापित करने और तालाब की आधारभूत संरचना को बेहतर करने में खर्च हो रहे हैं, वहीं 13 करोड़ बड़ा तालाब की चारदीवारी के निर्माण पर खर्च होंंगे.

यह भी देखें-  रांची के बड़ा तालाब का होगा सौंदर्यीकरण

यह भी पढ़ें- रांची: खाकी और कानून के बीच हुई झड़प, बीच सड़क दिखा हाई वोल्टेज ड्रामा

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...