होम /न्यूज /झारखंड /खुशखबरी: झारखंड में 3119 शिक्षकों और 690 प्रयोगशाला सहायकों की होगी नियुक्ति, जानें डिटेल

खुशखबरी: झारखंड में 3119 शिक्षकों और 690 प्रयोगशाला सहायकों की होगी नियुक्ति, जानें डिटेल

झारखंड के 510 प्लस टू स्कूलों में 3119 शिक्षकों और 230 स्कूलों में 690 प्रयोगशाला सहायक की नियुक्ति होगी.

झारखंड के 510 प्लस टू स्कूलों में 3119 शिक्षकों और 230 स्कूलों में 690 प्रयोगशाला सहायक की नियुक्ति होगी.

Teacher Jobs In Jharkhand: स्कूली शिक्षा एव साक्षरता विभाग द्वारा इसकी अधिसूचना भेज दी गई है. झारखंड के 510 प्लस टू उच् ...अधिक पढ़ें

रांची. झारखंड में शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है. दरअसल झारखंड के प्लस 2 स्कूलों में शिक्षक और प्रयोगशाला सहायक की नियुक्ति प्रक्रिया शुरु हो गई है. स्कूली शिक्षा एव साक्षरता विभाग द्वारा इसकी अधिसूचना भेज दी गई है. झारखंड के 510 प्लस टू उच्च विद्यालयों में 3119 शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी.  वहीं दूसरी तरफ़ 230 स्कूलों में 690 प्रयोगशाला सहायक की नियुक्ति होगी.

बता दें, स्कूलों में आवश्यकता के अनुसार 11 विषयों में शिक्षकों की नियुक्ति होगी. वहीं एक विद्यालय में तीन प्रयोगशाला सहायक की नियुक्ति की जाएगी. दरअसल शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने गुरूवार को डोरंडा स्थित अपने आवास पर राज्य के शिक्षक संघ के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की थी, इस बैठक में ही नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करने का फैसला लिया गया है.

पहली बार प्रयोगशाला शिक्षकों की होगी नियुक्ति
दरअसल झारखंड राज्य के गठन के बाद पहली बार प्लस टू स्कूलों में प्रयोगशाला शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी. स्कूली शिक्षा एव साक्षरता विभाग द्वारा इसकी अधिसूचना भेज दी गई है. विद्यालयों में आवश्यकता के अनुरूप 11 विषयों में शिक्षकों की नियुक्ति होगी. शिक्षकों की नियुक्ति के लिए परीक्षा प्रक्रिया में वहीं लोग शामिल हो सकेंगे जिन्होंने झारखंड से ही मैट्रिक और इंटर की परीक्षा पास की हो.

नियुक्ति के लिए पूरी करनी होगी यह प्रक्रिया 
नियुक्ति के लिए परीक्षा ली जाएगी. यह पूरी परीक्षा 400 अंको की होगी. दो पेपर में परीक्षा होगी. पहले पेपर में 100 अंक की सामान्य ज्ञान और हिंदी की परीक्षा होगी. जबकि दूसरे पत्र में संबंधित विषय की 300 अंको की परीक्षा होगी. पहले पेपर की परीक्षा पेपर केवल नियुक्ति प्रक्रिया में क्वालीफाइंग के लिए होगी. पहले पेपर की परीक्षा का अंक भी नहीं जोड़ा जाएगा. साथ ही पहले पेपर में 33 परसेंट अंक लाने पर ही दूसरे पेपर का मूल्यांकन होगा. वहीं दूसरे पेपर में 50 परसेंट अंक लाना अनिवार्य होगा, तो वही एससी एसटी वर्ग के अभ्यार्थियों को अंक में पांच प्रतिशत की छूट दी गई है.

Tags: Jharkhand news, Teacher Eligibility Test, Teacher job

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें