लाइव टीवी

झारखंड विधानसभा का बजट सत्र आज से, नेता प्रतिपक्ष को लेकर अब भी है पशोपेश
Ranchi News in Hindi

News18 Jharkhand
Updated: February 28, 2020, 9:04 AM IST
झारखंड विधानसभा का बजट सत्र आज से, नेता प्रतिपक्ष को लेकर अब भी है पशोपेश
आज से झारखंड की नई विधानसभा में बजट सत्र शुरू होने वाला है.

बजट सत्र को लेकर गुरुवार को स्पीकर ने बैठक बुलाई थी. इसमें हिस्सा लेने पहली बार नई विधानसभा पहुंचे मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सीढ़ी को प्रणाम कर अंदर प्रवेश किया. लेकिन बीजेपी ने इस बैठक का बहिष्कार किया.

  • Share this:
रांची. झारखंड विधानसभा (Jharkhand Assembly) का बजट सत्र (Budget Session) से शुरू होने वाला है. सत्र को लेकर सत्ता पक्ष और विपक्ष ने तैयारी कर ली है. मगर जिस तरह से सत्र से पहले गुरुवार को स्पीकर (Speaker) की बैठक का प्रमुख विपक्षी दल बीजेपी (BJP) ने बहिष्कार किया, उससे साफ है कि बजट सत्र की शुरुआत हंगामेदार होने वाली है. यह सत्र 28 फरवरी से 28 मार्च तक नई विधानसभा में चलेगा. पूरे एक महीने तक चलने वाले इस सत्र में 18 कार्यदिवस होंगे.

सीढ़ी को प्रणाम कर सीएम घुसे अंदर
बजट सत्र को लेकर गुरुवार को स्पीकर ने बैठक बुलाई थी. इसमें हिस्सा लेने पहली बार नई विधानसभा पहुंचे मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सीढ़ी को प्रणाम कर अंदर प्रवेश किया. लेकिन बीजेपी ने इस बैठक का बहिष्कार किया. बैठक में स्पीकर रविन्द्र नाथ महतो ने सभी से सदन की कार्यवाही शांतिपूर्ण संचालित करने में सहयोग करने का आग्रह किया. बैठक में सत्ता पक्ष की ओर से मुख्यमंत्री के अलावा संसदीय कार्यमंत्री आलमगीर आलम, राजद के सत्यानंद भोक्ता शामिल हुए. वहीं विपक्षी दलों में आजसू विधायक दल नेता के नेता सुदेश महतो, विधायक सरयू राय, विधायक विनोद कुमार सिंह मौजूद रहे.

स्पीकर की बैठक का बीजेपी ने किया बहिष्कार



सत्र के दौरान सदन की कार्यवाही बगैर नेता प्रतिपक्ष के चलने के आसार दिख रहे हैं. बाबूलाल मरांडी को नेता प्रतिपक्ष बनाने संबंधी बीजेपी के आग्रह पर स्पीकर ने अभी तक सहमति नहीं दी है, जिससे मसला उलझा हुआ है. इसी कारण बीजेपी बैठक से दूर रही. हालांकि स्पीकर का कहना है कि उन्हें अंतिम समय में इस संबंध में बीजेपी का पत्र मिला था. उससे पहले बीजेपी के वरीय विधायक सीपी सिंह को बैठक में भाग लेने के लिए सूचना भेज दी गई थी.

सीएम ने लिया नये विधानसभा भवन का जायजा
बैठक में भाग लेने पहुंचे मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सबसे पहले नए विधानसभा भवन का जायजा लिया. मुख्यमंत्री कक्ष से लेकर सेंट्रल हॉल तक को उन्होंने घुमकर देखा. नई विधानसभा में हेमंत सोरेन पहली बार सदन की कार्यवाही में हिस्सा लेंगे. मुख्यमंत्री ने बीजेपी पर तंज कसते हुए कहा कि विपक्ष नाम का कोई चीज नहीं है. बाबूलाल मरांडी ने हमला बोलते हुए कहा कि उन्हें इस बैठक की कोई जानकारी नहीं दी गई. उन्होंने साफ शब्दों में कहा कि सत्र को लेकर विपक्ष तैयार है और सदन में जोरदार ढंग से बातों को रखा जाएगा.

नई विधानसभा में यह दूसरा सत्र
नई विधानसभा में यह दूसरा सत्र होगा. इससे पहले रघुवर सरकार ने विशेष सत्र बुलाया था, जिसमें हेमंत सोरेन समेत जेएमएम के अन्य विधायकों ने हिस्सा नहीं लिया था. तीन मार्च को हेमंत सरकार अपना पहला बजट पेश करेगी.

रिपोर्ट- भुवन किशोर झा

ये भी पढ़ें- राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शुक्रवार को आएंगे झारखंड, 12 IPS और 14 DSP रहेंगे सुरक्षा में तैनात

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 28, 2020, 8:25 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर