लाइव टीवी

झारखंड चुनाव से पहले केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, फॉरेस्ट एक्ट के ड्राफ्ट को लिया वापस

News18 Jharkhand
Updated: November 15, 2019, 2:56 PM IST
झारखंड चुनाव से पहले केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, फॉरेस्ट एक्ट के ड्राफ्ट को लिया वापस
प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि कुछ अधिकारियों और विशेषज्ञों ने ड्राफ्ट तैयार किया थे, जो सरकार का नहीं था. लेकिन इसे सरकार का ड्राफ्ट माना गया. (फाइल फोटो)

प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने साफ किया कि इससे संबधित जो ड्राफ्ट थे, उसे सरकार ने नहीं, बल्कि कुछ अधिकारियों और विशेषज्ञों ने बनाये थे, जिसे वापस लिया जा रहा है. ट्राइबल्स (Tribal) के अधिकार में कोई हस्तक्षेप नहीं किया जायेगा.

  • Share this:
रांची. झारखंड विधानसभा चुनाव (Jharkhand Assembly Elections) से ठीक पहले केंद्र सरकार (Central Government) ने बड़ा फैसला लिया है. केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय (Ministry of Environment) ने साफ कर दिया कि केंद्र सरकार ट्राइबल के अधिकार से कोई छेड़-छाड़ नहीं करने जा रही है. केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने इस मसले पर एक बैठक के बाद कहा कि फाॅरेस्ट एक्ट में कोई बदलाव नहीं किया जा रहा है. इसलिए इसके तहत तैयार ड्राफ्ट को केंद्र सरकार वापस ले रही है.

प्रकाश जावड़ेकर ने साफ किया कि इससे संबधित जो ड्राफ्ट थे, उसे सरकार ने नहीं, बल्कि कुछ अधिकारियों और विशेषज्ञों ने बनाये थे, जिसे वापस लिया जा रहा है. जावड़ेकर का कहना है कि कुछ अधिकारियों और विशेषज्ञों ने ड्राफ्ट तैयार किया थे, जो सरकार का नहीं था. लेकिन इसे सरकार का ड्राफ्ट माना गया. इससे ये संकेत गया कि सरकार फारेस्ट एक्ट में बदलाव करना चाहती है. इसलिए कथित ड्राफ्ट को वापस लिया जा रहा है. ट्राइबल के अधिकार में कोई हस्तक्षेप नहीं किया जायेगा.

इस मौके पर मौजूद केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि बिरसा मुंडा के जन्मदिवस पर ड्राफ्ट को वापस लेने की घोषणा सराहनीय है. जो अफवाह फैला रहे थे, उनको अब आगे मौका नहीं मिलेगा.

(रिपोर्ट- दिवाकर तिवारी)

ये भी पढ़ें- ओम माथुर बोले- गठबंधन को लेकर गेंद आजसू के पाले में, छोड़ रखी हैं 9 सीटें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 15, 2019, 2:56 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...