लाइव टीवी

आज अंधेरे में डूबी रांची, एक दर्जन से ज्यादा मोहल्लों में बिजली नहीं, जानें कारण

News18 Jharkhand
Updated: February 4, 2020, 10:59 AM IST
आज अंधेरे में डूबी रांची, एक दर्जन से ज्यादा मोहल्लों में बिजली नहीं, जानें कारण
हटिया ग्रिड-1 में मेंटेनेंस के काम के चलते रांची के कई इलाकों में बिजली नहीं है.

मेगा पावर ब्लॉक के चलते राजधानी के कांके, धुर्वा, मेकन, हटिया, तुपुदाना, डिबडीह, सेटेलाइट कॉलोनी, सेवा सदन, हरमू और अरगोड़ा इलाके में बिजली नहीं है. इससे पानी की सप्लाई भी प्रभावित हुई है.

  • Share this:
रांची. राजधानी रांची (Ranchi) आज अंधेरे में डूबी हुई है. शहर के एक दर्जन से ज्यादा मोहल्लों में बिजली नहीं (No Electricity) है. दरअसल हटिया ग्रिड-1 (Hatia Grid-1) में मेंटेनेंस का काम चल रहा है. जिसके कारण मंगलवार को राजधानी के अधिकांश हिस्सों में बिजली काट दी गई है. सुबह 8 से शाम 4 बजे तक बिजली की आपूर्ति बाधित रहेगी. ग्रिड-1 में विद्युत उपकरणों को बदले जाने का काम चल रहा है. इसको देखते हुए मेगा पावर ब्लॉक लिया गया है. मंगलवार को राजधानी को सिर्फ 40 मेगावाट बिजली ही मिलेगी. अपग्रेडेशन कार्य के चलते कांके, धुर्वा, आरएंडडी, सेल और अरगोड़ा फीडर से बिजली की आपूर्ति पूरी तरह से बंद है.

इन मोहल्लों में बिजली नहीं  

मेगा पावर ब्लॉक के चलते राजधानी के कांके, धुर्वा, मेकन, हटिया, तुपुदाना, डिबडीह, सेटेलाइट कॉलोनी, सेवा सदन, हरमू और अरगोड़ा इलाके में बिजली नहीं है. इससे पानी की सप्लाई भी प्रभावित हुई है. झारखंड ऊर्जा संचरण निगम के महाप्रबंधन पीके सिंह ने बताया कि हटिया ग्रिड साल 1962 में बनी. इसलिए अब इसे अपग्रेड करना आवश्यक है. ग्रिड में कई सारे उपकरण बदले जा रहे हैं. आगे 8 फरवरी को भी पावर ब्रेक डाउन किया जाएगा.

ग्रिडों के अपग्रेडेशन का काम जारी  

बता दें कि केन्द्र सरकार के पावर सिस्टम डेवलपमेंट फंड के तहत राज्य में ग्रिडों के अपग्रेडेशन का काम चल रहा है. इसी सिलसिले में हटिया ग्रिड में ट्रांसफॉर्मर नंबर वन को निर्धारित अवधि तक बंद रखा गया है. बिजली आपूर्ति बंद रहने के कारण शहर में चल रहे जरूरी मेंटेनेंस के काम को भी पूरा किया जा रहा है. इससे पहले भी इसी तरह का पावर ब्लॉक लेकर उपकरणों को बदला गया था.

इनपुट- भुवन किशोर झा

ये भी पढ़ें- लातेहार: खुलते ही हादसे का शिकार हुई मालगाड़ी, 4 डिब्बे पटरी से उतरे  

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 4, 2020, 10:59 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर