खूंटी में हो रही एक ही कमरे में तीन-तीन क्लास की पढ़ाई

  एक ही कमरे में दो टीचर

फोटो-ईटीवी
एक ही कमरे में दो टीचर फोटो-ईटीवी

झारखंड केे खूंटी जिले में बच्चों की पढाई को लेकर किए जा रहे शिक्षा विभाग के अनोखे प्रयोग ने उनकी प्राथमिक शिक्षा को लेकर सवाल खड़े कर दिए हैं.

  • Share this:
झारखंड केे खूंटी जिले में बच्चों की पढ़ाई को लेकर किए जा रहे शिक्षा विभाग के अनोखे प्रयोग ने उनकी प्राथमिक शिक्षा को लेकर सवाल खड़े कर दिए हैं.  एक ही कमरे में दो-दो शिक्षक तीन-तीन क्लास की पढ़ाई करा रहे हैं. यह स्थिति कुछ दिनों की नहीं बल्कि पिछले कई सालों से चली आ रही है.

जिले के लगभग आठ सौ से भी ज्यादा प्राथमिक स्कूलों में बुनियाद कक्षा के नाम पर एक कमरे में तीन-तीन क्लास चल रहे हैं. जिसमें दो-दो शिक्षक एक साथ बच्चों को पढ़ा रहे हैं.

खूंटी प्रखंड के हुटार स्थित दो कमरों वाले स्कूल में केजी से लेकर पांचवीं कक्षा तक की पढ़ाई होती है. अलग-अलग कक्षाओं में यहां 61 बच्चों का नामांकन है, जिसके लिए तीन शिक्षक उपलब्ध हैं. एक साथ अलग-अलग क्लास के बच्चों को कैसे पढ़ाते हैं? यह सवाल जब शिक्षकों को पूछा गया तो उन्होंने शिक्षा के अनोखे प्रयोग की बात कह डाली.



स्कूलों की यह स्थिति और बच्चों को अनोखे ढंग से मिल रहे शिक्षा को लेकर जब सवाल शिक्षा प्रसार पदाधिकारी के सामने रखा गया तो उन्होने भी बदलते दौर में शिक्षा देने का नया दर्शन बता दिया और कहा कि शिक्षकों को एक साथ कई क्लास के बच्चों को पढाने की ट्रेनिंग दी गई है.
बातों ही बातों में अधिकारी ने कह दिया कि फोकस बच्चों के मिनिमम लेवल ऑफ लर्निंग पर है. फिलहाल जो स्थिति है उससे तो साफ नजर आ रहा है कि शिक्षा के नाम पर स्कूलों में फिलहाल खानापूर्ति हो रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज