झारखंड विधानसभा में तीन महत्वपूर्ण बिल पास, विपक्ष ने नहीं ली चर्चा में रूचि

सदन में विपक्ष की गैरमौजूदगी का आलम यह था कि तीनों बिल पास कराते वक्त संशोधन प्रस्ताव लाना तो दूर कोई चर्चा तक करने वाला नहीं था.

Ajay Lal | News18 Haryana
Updated: February 6, 2019, 10:37 PM IST
झारखंड विधानसभा में तीन महत्वपूर्ण बिल पास, विपक्ष ने नहीं ली चर्चा में रूचि
विधानसभा में पास बिलों की जानकारी देते स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवशी
Ajay Lal
Ajay Lal | News18 Haryana
Updated: February 6, 2019, 10:37 PM IST
विपक्ष की रणनीति को धारदार बनाने वाले कई चेहरों की गैरमौजूदगी में बुधवार को झारखंड विधानसभा में तीन महत्वपूर्ण बिल पास कर दिए गए. इसमें सबसे अहम था झारखंड अनुसूचित जनजाति आयोग का गठन. सदन में विपक्ष की गैरमौजूदगी का आलम यह था कि तीनों बिल पास कराते वक्त संशोधन प्रस्ताव लाना तो दूर कोई चर्चा तक करने वाला नहीं था. इससे पहले सदन में आज ही माडा कर्मचारियों को बड़ी राहत देने वाला झारखंड खनिज विकास क्षेत्र विकास प्राधिकार बिल भी पास कर दिया गया. साथ ही केन्द्र सरकार के नए संशोधन के आलोक में झारखंड विधानसभा ने भी आज ह्यूमन ऑर्गन ट्रांसप्लान्टेशन एक्ट में संशोधन बिल पेश किया गया, इसे भी सर्वसम्मति से पास कर दिया गया.

झारखंड विधानसभा का बजट सत्र अब अवसान पर है. शायद यही वजह थी कि सदन में आज ना तो विपक्ष के नेता हेमंत सोरेन मौजूद थे और ना ही जेवीएम विधायक दल के नेता प्रदीप यादव. लिहाजा सदन में सत्ता दल के विधायक ही पक्ष-विपक्ष की भूमिका निभा रहे थे. सदन की कार्यवाही पूरी तरह शांतिपूर्ण तरीके से संचालित हुई.

दूसरी पारी में सदन में तीन महत्वपूर्ण विधेयक पास कराए गए जिसमें सबसे अहम झारखंड अनुसूचित जनजाति आयोग बिल और झारखंड खनिज विकास क्षेत्र विकास प्राधिकार बिल. दोनों ही बिल विपक्ष के किसी भी संशोधन के पास हो गए. झारखंड अनुसूचित जनजाति आयोग को सरकार जल्द ही इसके अध्यक्ष और उपाध्यक्ष की घोषणा करेगी.


यह भी पढ़ें - सूबे के सरकारी अस्पतालों में 1400 से ज्यादा डॉक्टरों की होगी भर्ती, कैबिनेट का फैसला

यह भी पढ़ें - सीट शेयरिंग को लेकर महागठबंधन में फंसा पेंच, दिल्ली बैठक में भी नहीं हुआ फॉर्मूला फिक्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 6, 2019, 10:37 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...