लाइव टीवी

5 लाख का इनामी टीपीसी कमांडर वासुदेव गंझू ने किया सरेंडर
Ranchi News in Hindi

News18 Jharkhand
Updated: January 23, 2020, 5:59 PM IST
5 लाख का इनामी टीपीसी कमांडर वासुदेव गंझू ने किया सरेंडर
टीपीसी सबजोनल कमांडर वासुदेव उर्फ गोपाल गंझू ने रांची पुलिस के सामने सरेंडर किया

वासुदेव गंझू 2003 से 2013 तक भाकपा माओवादी से जुड़ा था. और उत्तरी लातेहार की कमान संभाल रहा था. जिसके बाद वह टीपीसी में शामिल हुआ और वारदातों को अंजाम देता रहा.

  • Share this:
रांची. आत्मसमर्पण पुनर्वास नीति से प्रभावित होकर लातेहार जिले में आतंक के पर्याय बने टीपीसी सब जोनल कमांडर (TPC Commander) गोपाल उर्फ वासुदेव गंझू ने रांची एसएसपी के समक्ष हथियार (Surrender) डाल दिया. वासुदेव गंझू पर 5 लाख का इनाम घोषित था. आत्मसमर्पण के दौरान यह राशि उसे दी गयी. इस दौरान पूर्व नक्सली ने बताया कि संगठन की हालत वर्तमान में काफी खराब हो गयी है. और गिने चुने लोग ही संगठन में बचे हुए हैं.

29 से ज्यादा मामले हैं दर्ज 

वासुदेव गंझू पर लातेहार जिले में 29 से ज्यादा मामले दर्ज हैं. और पुलिस लंबे समय से उसकी तलाश कर रही थी. वासुदेव 2003 से 2013 तक भाकपा माओवादी से जुड़ा था. और उत्तरी लातेहार की कमान संभाल रहा था. जिसके बाद वह टीपीसी में शामिल हुआ और वारदातों को अंजाम देता रहा. आत्मसमर्पण के दौरान उसने एक रायफल और 4 जिंदा कारतूस पुलिस को सौंपे.

रांची एसएसपी अनीश गुप्ता ने बताया कि वासुदेव पर नक्सल गतिविधि और आर्म्स एक्ट के कुल 29 मामले लातेहार, चंदवा, बालूमाथ, हेरहंज, मनिका और बरवाडीह थाने में दर्ज हैं. पुलिस को इसकी लंबे समय से तलाश थी. बतौर एसएसपी आत्मसमर्पण पुनर्वास नीति से प्रभावित होकर वासुदेव ने आत्मसमर्पण किया.

टीपीसी की स्थिति खराब 

इस दौरान सीआरपीएफ के भी अधिकारी एसएसपी कार्यालय में मौजूद रहे. आत्मसमर्पण के बाद वासुदेव गंझू ने बताया कि समाज की मुख्यधारा में लौटने को लेकर वह काफी दिनों से प्रयासरत था. जिसका मौका उसे आज मिला. उसने बताया कि वह कई नक्सली वारदातों में शामिल रहा है. लेकिन इनदिनों टीपीसी की स्थिति काफी खस्ता हो चुकी है. ज्यादातर लोग संगठन छोड़कर जा चुके हैं.

वासुदेव के मुताबिक टॉप के टीपीसी उग्रवादियों में कर्मन, ब्रजेश और मुकेश बचे हुए हैं. इंसास, एसएलआर और एके-56 जैसे हथियार टीपीसी के पास हैं.रिपोर्ट- ओमप्रकाश

ये भी पढ़ें- बुरुगुलीकेरा नरसंहार: पीड़ितों से मिले सीएम हेमंत सोरेन, बोले- दोषियों को मिलेगी सख्त सजा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 23, 2020, 5:59 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर