Home /News /jharkhand /

झारखंड में जनजातीय परिवारों को बैंक ऋण मिलने में हो रही परेशानी, TAC ने लिया ये फैसला

झारखंड में जनजातीय परिवारों को बैंक ऋण मिलने में हो रही परेशानी, TAC ने लिया ये फैसला

झारखंड मंत्रालय में टीएसी उपसमिति की महत्वपूर्ण बैठक हुई. (फाइल फोटो)

झारखंड मंत्रालय में टीएसी उपसमिति की महत्वपूर्ण बैठक हुई. (फाइल फोटो)

Jharkhand News: झारखंड मंत्रालय में टीएसी उपसमिति की महत्वपूर्ण बैठक हुई. इस बैठक में झारखंड में अनुसूचित जनजातीय समाज को बैंक ऋण मिलने में हो रही परेशानी पर विस्तार से चर्चा हुई. टीएसी के सदस्य छत्तीसगढ़, उड़ीसा और मध्य प्रदेश का दौरा कर वहां जनजातीय समाज को मिलने वाले बैंक ऋण की बारीकियों को समझेंगे.

अधिक पढ़ें ...

रांची. झारखंड जनजातीय परामर्शदातृ परिषद (टीएसी) की महत्वपूर्ण बैठक शुक्रवार को हुई. 5 सदस्यों वाली उपसमिति की बैठक में 4 विधायक शामिल हुये. टीएसी उपसमिति की महत्वपूर्ण बैठक की अध्यक्षता प्रो स्टीफन मरांडी ने किया, जबकि विधायक बंधु तिर्की, नमन विकसल कोंगाड़ी और दीपक बिरूआ सहित विभागीय सचिव केके सोन बैठक में उपस्थित रहे. बैठक में झारखंड अनुसूचित जनजातीय समाज को बैंक ऋण देने में हो रही परेशानी पर विस्तार से चर्चा हुई.

बैठक में इस बात की पड़ताल की गई कि अनुसूचित जनजाति के परिवारों को शिक्षा, आवास और रोजगार के लिये आखिर बैंक ऋण मिलने में क्या और क्यूं परेशानी का सामना करना पड़ता है. अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं पिछड़ा कल्याण विभाग के सचिव केके सोन ने बताया कि इसके लिये दूसरे राज्य में अनुसूचित जनजाति परिवार को मिलने वाले बैंक ऋण का अध्ययन करने पर सहमति बनी है.

बैठक में ये भी निर्णय लिया गया है कि TAC की उपसमिति के सदस्य  छत्तीसगढ़, उड़ीसा और मध्य प्रदेश का दौरा करेंगे. दौरे में वहां के जनजातीय परिवार को मिलने वाले बैंक ऋण की बारीकियों को समझा जाएगा. साथ ही अब तक झारखंड में कितने जनजातीय परिवार को बैंकों ने ऋण दिया है, इसकी जानकारी भी वित्त विभाग के जरिये बैंक से मांगी जाएगी. बैंक ऋण मिलने के बाद डिफॉल्टर की श्रेणी में कितने परिवार शामिल हैं और क्या ये दूसरे वर्ग को मिलने वाले ऋण से ज्यादा है या कम, ये भी जानकारी इकट्ठा की जाएगी.

Tags: Hemant soren, Jharkhand news, Tribal

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर