अपना शहर चुनें

States

ग्लोबल एग्रीकल्चर एंड फूड समिट का समापन, CM बोले- किसानों की आय दोगुनी नहीं, चार गुनी करने का है लक्ष्य

ग्लोबल एग्रीकल्चर एंड फूड समिट का समापन
ग्लोबल एग्रीकल्चर एंड फूड समिट का समापन

सीएम रघुवर दास ने राज्य के किसानों से अपील करते हुए कहा कि वे बहुफसली खेती की ओर ध्यान दें. दूध उत्पादन के क्षेत्र में भी मेहनत करें.

  • Share this:
रांची के खेलगांव में आयोजित दो दिवसीय ग्लोबल एग्रीकल्चर एंड फूड समिट का शुक्रवार को समापन हो गया. समापन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि किसानों की योजनाओं को सही तरीके से लागू की जानी चाहिए. उन्होंने इस समिट से किसानों को लाभ मिलने की उम्मीद जताते हुए कहा कि कृषि के विकास के लिए नई तकनीक पर जोर देना जरूरी है.

सीएम रघुवर दास ने राज्य के किसानों से अपील करते हुए कहा कि वे बहुफसली खेती की ओर ध्यान दें. दूध उत्पादन के क्षेत्र में भी मेहनत करें. इसके लिए सरकार हर तरह की मदद किसानों को देगी. सीएम के मुताबिक राज्य के किसानों की आय दोगुनी नहीं, बल्कि चार गुनी करने का लक्ष्य है.

सीएम रघुवर दास ने कहा कि राज्य सरकार बाबा रामदेव के सुझाव पर ध्यान देगी. इस दौरान उन्होंने झारखंड में फूड प्रोसेसिंग प्लांट लगाने का योगगुरू से आग्रह किया. सीएम ने कहा कि जैविक खेती को प्रोत्साहन देने के लिए हर जिले में काम होगा.



रघुवर दास ने कहा कि वे राजनीति में चीजों को बदलने के लिए आये हैं. और झारखंड को विकास के रास्ते पर आगे ले जाना ही उनका मकसद है. विकास से ही पलायन की समस्या दूर होगी. बतौर सीएम झारखंड को विकसित राज्य बनाने में किसानों की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण होगी.
समिट के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए सीएम ने कहा कि किसानों के विकास के लिए सरकार कृतसंकल्पित है. उन्होंने विपक्ष पर किसानों को बरगलाने का आरोप लगाते हुए कहा कि विपक्ष को किसानों के मामले में राजनीति करने से दूर रहना चाहिए.

समिट के दूसरे दिन दो एमओयू हुए. तालाबों के जीर्णोद्धार के लिए जैन संगठन और शिक्षा के क्षेत्र में सहयोग के लिए एक नीजि संगठन के साथ सरकार ने एमओयू साइन किया. वहीं सखी मंडल के द्वारा करंज फूल से बने शहद को लॉन्च किया गया. इस समिट में 16 राज्यों के दस हजार किसान और 6 देशों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया. समिट के पहले दिन गुरुवार को 50 फूड प्रोसेसिंग उद्योग का शिलान्यास हुआ.

(इनपुट- राजेश कुमार)

ये भी पढ़ें- ग्लोबल एग्रीकल्चर एंड फूड समिट: 271 करोड़ के निवेश और 6 हजार रोजगार होंगे पैदा

ग्लोबल एग्रीकल्चर फूड समिट: CM रघुवर का एेलान- किसानों को एक साल के लिए मिलेगा ब्याज रहित लोन

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज