लाइव टीवी

केन्द्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा का ऐलान- वन धन योजना का जल्द होगा राष्ट्रीयकरण

News18 Jharkhand
Updated: October 24, 2019, 6:22 PM IST
केन्द्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा का ऐलान- वन धन योजना का जल्द होगा राष्ट्रीयकरण
अर्जुन मुंडा ने कहा कि वन धन योजना से आदिवासी समाज के सशक्तिकरण में मदद मिलेगी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सबसे पहले वन धन योजना (Van Dhan Yojna) की शुरुआत छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बीजापुर से की थी. इस योजना को 14 अप्रैल 2018 को लॉन्च किया गया था.

  • Share this:
रांची. केन्द्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा (Arjun Munda) ने वन धन योजना (Van Dhan Yojna) को लेकर कहा कि पीएम मोदी (PM Narendra Modi) जल्द ही इस योजना का राष्ट्रीयकरण करेंगे. योजना के फायदे गिनवाते हुए उन्होंने कहा कि इससे आदिवासी समाज (Tribal Society) के सशक्तिकरण में मदद मिलेगी. इस स्कीम का देश के 27 राज्यों के 307 आदिवासी जिलों में रहने वाले 5.5 करोड़ जनजातीय लोगों को फायद मिलेगा.

वन-धन योजना के तहत हर साल 30 हजार वन धन सेल्फ हेल्प ग्रुप बनाने की योजना है. वहीं हर 15 सेल्फ हेल्प ग्रुप के क्लस्टर पर एक वन धन विकास केंद्र बनाया जाएगा. वन धन विकास केंद्र के जरिए इन लोगों के बनाए प्रोडक्ट की पैकेजिंग और मार्केटिंग की जाएगी. इसे मौजूदा रिटेल नेटवर्क के जरिए किया जाएगा. वन धन विकास केंद्र पर जनजातीय लोगों को ट्रेंड भी किया जाएगा. उनको जंगल से इकट्ठे किए गए अपने प्रोडक्ट की वैल्यू बढ़ाने के लिए वर्किंग कैपिटल दी जाएगी. ट्रेनिंग और टेक्निकल सपोर्ट भी दिये जाएंगे. हर वनधन विकास केंद्र को 15 लाख रुपए की वित्तीय सहायता दी जाएगी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले वन धन योजना की शुरुआत छत्तीसगढ़ के बीजापुर से की थी. वहां पर 25 लाख रुपए की लागत से वन धन विकास केंद्र की शुरुआत की थी. इस योजना को 14 अप्रैल 2018 को लॉन्च किया गया था. जनजातीय लोगों की आय बढ़ाने के लिए इस स्कीम का ऐलान किया गया था.

महाराष्ट्र और हरियाणा के चुनावी नतीजों पर अर्जुन मुंडा ने कहा कि दोनों जगहों पर पार्टी सरकार बनाने में कामयाब होगी. हरियाणा में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. हालांकि बहुमत से पीछे है. जबकि महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन को बहुमत मिल गया है.

इनपुट- प्रेरणा कुमार

ये भी पढ़ें- महाराष्ट्र-हरियाणा के नतीजों से प्रदेश कांग्रेस में जोश, बोली- झारखंड में 25 के अंदर सिमटेगी बीजेपी

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 24, 2019, 6:22 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...