अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: रांची में 50 हजार लोगों के साथ योग करेंगे पीएम मोदी

रांची में होने वाले योग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हिस्‍सा लेंगे. कार्यक्रम में पीएम मोदी के अलावा 20 से अधिक देशों के प्रतिनिधि और 50 हजार से अधिक लोग एक साथ योग करेंगे.

News18 Jharkhand
Updated: June 13, 2019, 6:20 PM IST
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: रांची में 50 हजार लोगों के साथ योग करेंगे पीएम मोदी
केन्द्रीय आयुष राज्य मंत्री श्रीपद नाईक ने लिया तैयारियों का जायजा
News18 Jharkhand
Updated: June 13, 2019, 6:20 PM IST
21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर रांची में मुख्य कार्यक्रम का आयोजन होगा. कार्यक्रम का थीम 'योगा फॉर हार्ट' रखा गया है. केंद्रीय आयुष मंत्री श्रीपद नाईक ने रांची में इसकी विधिवत घोषणा की. इससे पहले उन्होंने झारखंड की राजधानी के प्रभात तारा मैदान जाकर तैयारियों का जायजा लिया. इस कार्यक्रम में पीएम मोदी समेत 20 से अधिक देशों के प्रतिनिधि और 50 हजार से अधिक लोग एक साथ योग करेंगे.

45 मिनट तक होगा योगाभ्यास


कार्यक्रम का आयोजन आयुष मंत्रालय और राज्य सरकार के सहयोग से किया जाएगा. इस दौरान 45 मिनट का प्रोटोकॉल योगाभ्यास होगा, जिसमें योग से जुड़े विभिन्न आसन किये जाएंगे. प्रभात तारा मैदान का जायजा लेने के बाद केंद्रीय मंत्री ने कार्यक्रम की तैयारियों पर संतोष जताया.

बाबा रामदेव नांदेड़ में करेंगे योग

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अंतराष्ट्रीय योग दिवस के दिन योग गुरु बाबा रामदेव महाराष्ट्र के नांदेड़ में शिरकत करेंगे. वहीं राज्यों में मंत्री, सांसद और विधायक अलग-अलग कार्यक्रमों में शामिल होंगे. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पीएम मोदी योग को घर- घर तक पहुंचाना चाहते हैं.

'योग अपनाएं, निरोग रहें'
राज्य के स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी ने लोगों से इस कार्यक्रम में शामिल होने की अपील की. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि लोग योग अपनाएं और निरोग रहें यही हम लोगों की कामना है.
Loading...

पिछले साल देहरादून में हुआ था कार्यक्रम
गौरतलब है कि पांच वर्ष पूर्व संयुक्त राष्ट्रसंघ ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में घोषित किया. तब से हर वर्ष 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर भारत में कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं. पहले वर्ष दिल्ली, दूसरे वर्ष चंडीगढ, तीसरे वर्ष लखनऊ और चौथे वर्ष देहरादून में मुख्य कार्यक्रम आयोजित हुआ. इस बार यह रांची में आयोजित हो रहा है. इसमें पीएम मोदी स्वयं शिरकत करेंगे.

(रिपोर्ट- मनोज कुमार)

ये भी पढ़ें- हाफ कस्टडी का हवाला देते हुए लालू प्रसाद ने हाईकोर्ट से मांगी जमानत

PHOTOS: योग दिवस पर PM मोदी के कार्यक्रम को लेकर राजभवन में योगाभ्यास

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...