• Home
  • »
  • News
  • »
  • jharkhand
  • »
  • Unlock 1.0: झारखंड में रियायत दी जाएगी या नहीं? स्‍क्रीनिंग कमेटी की बैठक में फैसला आज

Unlock 1.0: झारखंड में रियायत दी जाएगी या नहीं? स्‍क्रीनिंग कमेटी की बैठक में फैसला आज

अनलॉक-1 में झारखंड में बस-ऑटो के परिचालन को शर्तों के साथ अनुमति दी जा सकती है.

अनलॉक-1 में झारखंड में बस-ऑटो के परिचालन को शर्तों के साथ अनुमति दी जा सकती है.

Unlock 1.0: राज्य में व्यावसायिक गतिविधियों को गति देने की मांग हर ओर से उठने लगी है. ऐसे में हेमंत सरकार महत्‍वपूर्ण फैसले ले सकती है.

  • Share this:
    रांची. अनलॉक 1.0 (Unlock 1.0) को झारखंड सरकार अब तक कोई फैसला नहीं ले सकी है. संभावना है कि सोमवार को इस पर फैसला ले लिया जाएगा. हालांकि, रविवार को मुख्य सचिव सुखदेव सिंह की अध्यक्षता में पूरे दिन मंथन चला. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) की भी अधिकारियों से फोन पर बातचीत हुई, लेकिन अंतिम फैसला सोमवार तक के लिए टाल दिया गया. मुख्य सचिव की अध्यक्षता में 1 जून को उच्चस्तरीय स्क्रीनिंग कमिटी की बैठक होगी. बैठक के बाद सीएम को स्थिति से अवगत कराया जाएगा. जिसके बाद सीएम के निर्देश पर अनलॉन 1.0 को लेकर निर्देश जारी किया जाएगा.

    बस, ऑटो और ई-रिक्शा के परिचालन को मिल सकती है मंजूरी
    वैसे राज्य में व्यावसायिक गतिविधियों को गति देने की मांग हर ओर से उठने लगी है. इसलिए राज्य सरकार नॉन एसेंसियल उत्पादों की कई और दुकानों को खोलने की मंजूरी दे सकती है. शर्तों के साथ बस, ऑटो और ई-रिक्शा के परिचालन को भी मंजूरी दी जा सकती है. कोरोना संक्रमितों के बढ़ते मामले को देखते हुए राज्य सरकार केन्द्र द्वारा दी गई सारी छूट न दे. हालांकि केन्द्र की ट्रेन सेवा को मंजूरी के बाद राज्य सरकारों के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट को चालू कराना जरूरी हो गया है. स्टेशन से लोगों को गंतव्य तक पहुंचाने के लिए राज्य सरकार परिवहन सेवाओं में वृद्धि कर सकती है. राज्य में स्वीमिंग पूल और होटलों के संचालन की अनुमति मिलने की संभावना कम है. शॉपिंग मॉल और मार्केटिंग कॉम्प्लेक्स के खुलने के लिए अभी इंतजार करना होगा.

    धार्मिक स्थलों को मिल सकती है छूट
    संभावना है कि प्रदेश में धार्मिक स्थलों को खोलने का निर्णय लिया जा सकता है. 8 जून से देवघर का बाबा भोलेनाथ का मंदिर, दुमका का वासुकीनाथ मंदिर, रामगढ़ का रजरप्पा मंदिर और रांची के पहाड़ी मंदिर को भक्तों के लिए खोले जा सकते हैं. मंदिरों के अलावा चर्च और मस्जिदों के अंदर भी धार्मिक गतिविधियां शुरू हो सकती हैं. हालांकि कोई भी छूट कंटेंनमेंट जोन में लागू नहीं होगी.

    रांची-पटना जनशताब्दी चलेगी
    आज से रांची-पटना के बीच जनशताब्दी एक्सप्रेस का परिचालन शुरू हो जाएगा. रांची से यह ट्रेन पटना के लिए पुराने समय से एक घंटा लेट यानी 2.25 बजे दोपहर के बदले 3.25 बजे खुलेगी. यह परिवर्तन एक हफ्ता के लिए किया गया है. पटना से रांची पहुंचने के बाद ट्रेन को यार्ड में ले जाकर सेनिटाइज किया जा सके, इसलिए एक घंटे की देरी की गई है. टिकट के लिए रांची स्टेशन पर दो, हटिया स्टेशन पर दो और मुरी में एक काउंटर खोले गये हैं.

    ये भी पढ़ें- COVID-19; धनबाद में मिले 23 नए केस, झारखंड में संक्रमितों की संख्या हुई 635

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज