झारखंड में जल्द भरे जाएंगे जिला न्यायालयों के 237 रिक्त पद

राज्य के जिला न्यायालयों में सुपीरियर ज्यूडिशियरी सेवा में 237 पद रिक्त हैं.

News18 Jharkhand
Updated: December 6, 2018, 6:22 PM IST
झारखंड में जल्द भरे जाएंगे जिला न्यायालयों के 237 रिक्त पद
रजिस्ट्रार जनरल अम्बुज नाथ
News18 Jharkhand
Updated: December 6, 2018, 6:22 PM IST
झारखंड के सभी जिला न्यायालयों में रिक्त पड़े पदों पर शीध्र नियुक्ति होगी. हाइकोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल अम्बुज नाथ ने सुप्रीम कोर्ट में चल रहे मामले में शपथपत्र के माध्यम यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि शपथपत्र पर संतुष्टि जताते हुए सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश की खंडपीठ ने झारखंड से संबंधित मामले का निष्पादन कर दिया है.

दरअसल सुप्रीम कोर्ट ने पांच राज्यों की निचली अदालत में रिक्त पड़े पदों और मूलभूत सुविधा पर जानकारी मांगी थी. उसी आदेश के आलोक में झारखंड हाइकोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल ने शपथपत्र के जरिये उच्चतम न्यायालय को जानकारी दी. इसके मुताबिक राज्य के जिला न्यायालयों में सुपीरियर ज्यूडिशियरी सेवा में 237 पद रिक्त हैं. इनमें से 77 पद एडिशनल डिस्ट्रिक्ट जज के हैं. 19 पदों पर सीधी भर्ती की प्रक्रिया चल रही है. जनवरी तक इन पदों पर नियुक्ति हो जाएगी.

56 पद प्रोन्नति से भरी जाएगी, जो मार्च होगी. जज के 107 पदों पर झारखंड लोक सेवा आयोग से नियुक्ति होगी. इसके लिए विज्ञापन निकाल दिया गया है. अगले साल अगस्त तक इन पदों को भर दिया जाएगा. रजिस्ट्रार जनरल ने बताया कि राज्य के सभी जिला न्यायालयों में कोर्ट रूम के अलावा सारी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध हैं. सहायक और स्टोनोग्राफर के रिक्त पद पर शीध्र नियुक्ति पूरी कर ली जाएगी.

सुप्रीम कोर्ट ने झारखंड, पश्चिम बंगाल, गुजरात, जम्मू- कश्मीर, कर्नाटक और केरल के जिला न्यायालयों में रिक्त पड़े पदों को लेकर स्वत: संज्ञान लिया था.

नीरज नयन चौधरी की रिपोर्ट

ये भी पढ़ें- जमीन विवाद में हत्याओं के दौर एेसे रोकेगी रांची पुलिस

अधिवक्ता दीपक रौशन व संजय द्विवेदी बनेंगे झारखंड हाईकोर्ट के जज
Loading...

 

 
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
-->