Home /News /jharkhand /

Ranchi Vande Bharat Train: रांची से भी चलेगी वंदे भारत सुपर एक्‍सप्रेस ट्रेन, धनबाद-बोकारो में भी रुकेगी

Ranchi Vande Bharat Train: रांची से भी चलेगी वंदे भारत सुपर एक्‍सप्रेस ट्रेन, धनबाद-बोकारो में भी रुकेगी

Vande Bharat Latest News: रांची से हावड़ा के बीच वंदे भारत हाई स्‍पीड एक्‍सप्रेस ट्रेन चलाने की योजना तैयार की गई है. (फाइल फोटो)

Vande Bharat Latest News: रांची से हावड़ा के बीच वंदे भारत हाई स्‍पीड एक्‍सप्रेस ट्रेन चलाने की योजना तैयार की गई है. (फाइल फोटो)

Ranchi-Howrah Vande Bharat Express: दक्षिण-पूर्व रेलवे के रांची और हावड़ा स्टेशनों के बीच अब देश की सबसे आधुनिक हाई स्‍पीड वंदे भारत एक्‍सप्रेस ट्रेन चलाने की योजना तैयार की गई है. इस ट्रेन के चलने के बाद झारखंड की राजधानी और पश्चिम बंगाल के बीच की यात्रा काफी कम समय में पूरी की जा सकेगी. मौजूदा समय में इस ट्रेन का देश के कुछ रेल रूट पर परिचालन हो रहा है.

अधिक पढ़ें ...

    रांची. झारखंड की राजधानी से हाई स्‍पीड ट्रेन वंदे भारत का परिचालन शुरू होगा. भारतीय रेल ने इसकी योजन तैयार की है. वंदे भारत एक्‍सप्रेस ट्रेन रांची से चलकर हावड़ा (Ranchi-Howrah Vande Bharat Express Train) तक जाएगी.. वंदे भारत के परिचालन से रांची से हावड़ा की दूरी महज 5 घंटे में तय की जा सकेगी. फिलहाल दोनों शहरों के बीच यात्रा में ज्‍यादा समय लगता है. देश के कुछ चुनिंदा रेल रूट पर वंदे भारत एक्‍सप्रेस ट्रेन का परिचालन किया जा रहा है. अत्‍याधुनिक सुख-सुविधा युक्‍त होने से यात्रियों का सफर काफी आरामदायक होता है.

    वंदे भारत एक्‍सप्रेस ट्रेन की औसत गति 160 किलोमीटर प्रति घंटा है. ऐसे में रांची और हावड़ा के बीच वंदे भारत एक्‍सप्रेस के परिचालन से कोलकाता की दूरी कम समय में तय की जा सकेगी. रांची से हावड़ा के बीच रोजाना हजारों लोग सफर करते हैं. व्‍यापारी, नौकरीपेशा लोग के साथ छात्र भी बड़ी संख्‍या में रांची से हावड़ा जाते हैं. वैसे रांची से हावड़ा के लिए कई ट्रेनें हैं, लेकिन वंदे भारत शुरू होने से यात्रा में कम समय लगेगा . मीडिया रिपोर्ट की मानें तो यह ट्रेन अगले साल के मध्‍य से शुरू हो सकती है.

    सड़क और पुल न होने से कुंवारा होने का दंश झेल रहे इस गांव के युवा, आज तक नहीं पहुंचे नेता-अफसर

    धनबाद-बोकारो समेत कई स्‍टेशनों पर होगा ठहराव

    ‘प्रभात खबर’ के अनुसार, रांची से चलने वाली वंदे भारत एक्‍सप्रेस ट्रेन का ठहराव झारखंड के धनबाद, चंद्रपुरा, बोकारो और मुरी जैसे रेलवे स्‍टेशनों पर होगा. वहीं, पश्चिम बंगाल के दु्र्गापुर और आसनसोल में भी यह प्रस्‍तावित ट्रेन रुकेगी. बता दें कि रांची-हावड़ा शताब्‍दी ट्रेन से प्रदेश की राजधानी से हावड़ा पहुंचने में 7 घंटे 10 मिनट का वक्‍त लगता है. बताया जा रहा है कि वंदे भारत एक्‍सप्रेस से यह दूरी 5 घंटे में तय की जा सकेगी.

    खास है वंदे भारत एक्‍सप्रेस ट्रेन

    यह ट्रेन पूरी तरह से वातानुकूलित है. इसके साथ ही फुल स्‍पीड में चलने के बावजूद यात्रियों को कोच जर्क का आभास नहीं होगा. बता दें कि वंदे भारत का परिचालन शुरू में ट्रेन 18 के नाम से किया गया था. बाद में इसका नाम बदला गया था. पहली वंदे भारत एक्‍सप्रेस ट्रेन नई दिल्‍ली से वाराणसी के बीच चली थी.

    Tags: Bokaro news, Dhanbad news, Jharkhand news, Ranchi news, Vande bharat train

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर