उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू आज 13 लाख किसानों के खाते में भेजेंगे 400 करोड़ रुपये

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के तहत राज्य के 35 लाख लघु एवं सीमांत किसानों को 3000 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी. किसानों को प्रति एकड़ प्रति वर्ष पांच हजार रुपये की सहायता डीबीटी के माध्यम से सीधे उनके बैंक एकांउट में दिये जाएंगे.

Bhuvan Kishor Jha | News18 Jharkhand
Updated: August 10, 2019, 9:28 AM IST
उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू आज 13 लाख किसानों के खाते में भेजेंगे 400 करोड़ रुपये
उपराष्ट्रपति एम वैंकेया नायडू आज मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का करेंगे शुभारंभ (फाइल फोटो)
Bhuvan Kishor Jha | News18 Jharkhand
Updated: August 10, 2019, 9:28 AM IST
उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू आज रांची आने वाले हैं. सुबह 10.20 बजे वे रांची एयरपोर्ट पहुंचेंगे. वहां से होटल रेडिशन ब्लू जाएंगे और एक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. इसके बाद उपराष्ट्रपति 11.45 बजे हरमू मैदान पहुंचेंगे, जहां मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना की शुरुआत करेंगे. इस योजना के तहत राज्य के 35 लाख लघु एवं सीमांत किसानों को 3000 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी.

13.60 लाख किसानों को मिलेगा लाभ

किसानों को प्रति एकड़ प्रति वर्ष पांच हजार रुपये की सहायता डीबीटी के माध्यम से सीधे उनके बैंक एकांउट में दिये जाएंगे. इस योजना का लाभ लेने के लिए करीब 13.60 लाख किसानों का ऑनलाइन निबंधन हो चुका है.

इस योजना की लॉन्चिंग को लेकर राजधानी रांची के हरमू मैदान में दिन के 11.30 बजे से मुख्य समारोह के साथ- साथ सभी जिलों में भी कार्यक्रम आयोजित होंगे.

vice president program
कार्यक्रम स्थल की तस्वीर


कृषि सचिव पूजा सिंघल ने बताया कि इस योजना के माध्यम से 15 लाख किसानों को प्रथम चरण में प्रथम किस्त की राशि दी जानी है. इस सिलसिले में अबतक 13.60 लाख किसानों का आनलाइन निबंधन हो चुका है. उन्होंने यह भी बताया कि 3000 करोड़ रुपए की इस योजना के तहत पहले चरण के लिए 800 करोड़ रुपए जारी किये गये हैं. किसानों को दो किस्तों में यह राशि दी जाएगी. पहले चरण में 400 करोड़ दिए जाएंगे.

पूजा सिंघल ने बताया कि अक्टूबर तक 35 लाख किसानों को इस योजना के दायरे में लाने की कोशिश की है. इस योजना के अंतर्गत सभी लघु एवं सीमांत किसानों को कृषि कार्य हेतु प्रति एकड़ पांच हजार रुपए की दर से अधिकतम 25 हजार रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी. यह राशि दो किस्तों में दी जाएगी.
Loading...

पहली किस्त में ढाई हजार रुपए और दूसरी किस्त में फिर ढाई हजार रुपए डीबीटी के जरिए किसानों के खाते में भेजे जाएंगे.

कृषि सचिव के मुताबिक पहले चरण में जिन 13.60 लाख किसानों को पहली किस्त की राशि दी जा रही है, उनमें से 83 प्रतिशत के पास दो एकड़ से कम कृषि योग्य जमीन हैं. इनमें 65 प्रतिशत किसानों के पास एक एकड़ से कम और 18 प्रतिशत किसानों के पास एक से दो एकड़ के बीच जमीन है.

रांची के अलावा इन जिलों में भी कार्यक्रम का आयोजन 

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना की शुरुआत के लिए रांची में आयोजित होने वाले मुख्य समारोह को लेकर पांच जिले भी इससे आनलाइन जुड़े रहेंगे. इनमें पूर्वी सिंहभूम, गिरिडीह, पाकुड़, लातेहार और चतरा जिले शामिल हैं. रांची के किसानों को मुख्य समारोह में इस योजना का लाभ दिया जाएगा, जबकि अन्य जिलों में होनेवाले समारोहों में सांसद, विधायक और अन्य जन प्रतिनिधि मौजूद रहेंगे.

इस मौके पर किसान सारथी रथ को भी उपराष्ट्रपति रवाना करेंगे. इसके जरिये मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना समेत अन्य कृषि योजनाओं की जानकारी किसानों को दिया जाएगा. ताकि वे इनका फायदा उठा सकें. सभी जिलों में किसान सारथी रथ 45 दिनों के अंदर सभी पंचायतों को कवर करेंगे. यह रथ जीपीएस प्रणाली से युक्त होगा और सूचना एवं जन संपर्क मुख्यालय से इसकी निरंतर मॉनिटरिंग की जाएगी.

10 लाख लोगों के कार्यक्रम में भाग लेने की उम्मीद

रांची डीसी राय महिमापत रे ने कहा कि उपराष्ट्रपति के आगमन को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. हरमू स्थित मुख्य समारोह स्थल में उपराष्ट्रपति का आगमन दिन के 11.45 बजे होगा और लगभग एक घंटे तक वे यहां रहेंगे. इस समारोह मे लगभग 10 हजार लोगों के शामिल होने की उम्मीद है. यहां पेयजल, शौचालय की व्यवस्था के साथ विधि व्यवस्था को बनाए रखने के लिए पर्याप्त संख्या में मजिस्ट्रेट व जवान तैनात रहेंगे. उन्होंने बताया कि उपराष्ट्रपति के आगमन को लेकर किसी मार्ग को अवरुद्ध नहीं किया जाएगा, लेकिन जिस रुट से वे गुजरेंग,  उस दौरान कुछ मिनटों के लिए यातायात को रोका जाएगा.

ये भी पढ़ें- विश्व आदिवासी दिवस: पारंपरिक परिधान में नजर आए केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, राज्यपाल ने बजाया मांदर

विश्‍व आदिवासी दिवस: हॉकी के आसमान में चमक रही हैं झारखंड की ये बेटियां
First published: August 10, 2019, 9:17 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...