लाइव टीवी

रांची के चडरी तालाब का पानी हुआ जहरीला, मर रहीं मछलियां

News18 Jharkhand
Updated: October 29, 2019, 11:24 AM IST
रांची के चडरी तालाब का पानी हुआ जहरीला, मर रहीं मछलियां
लोगों की माने तो विसर्जित मूर्तियों में इस्तेमाल केमिकल युक्त रंगों से तालाब का पानी जहरीला हो गया. जिससे पानी में ऑक्सीजन लेवल काफी कम हो गया है. इसलिए मछलियां मर रही हैं.

लोगों के मुताबिक शहर के बीचोबीच होने के बावजूद तालाब (Pond) पर प्रशासन का ध्यान नहीं है. इसका पानी इतना गंदा (Contaminated) हो चुका है कि मछलियां (Fishes) मर रही हैं.

  • Share this:
रांची. राजधानी के चडरी तालाब (Chadri Pond) का पानी (Water) इस कदर जहरीला (Poisonous) हो गया है कि मछलियां मरने (Fishes Dying) लगी हैं. मरी हुईं मछलियां पानी के ऊपर तैरती पाई गई हैं. इस तालाब में दो दिन बाद छठ पर्व (Chhath Puja) मनाया जाना है. ऐसे में लोगों की चिंता बढ़ गई है. लोगों को डर है कि तालाब में छठ मनाने से उन्हें बीमारी हो सकती है. दरअसल दुर्गा पूजा के बाद इस तालाब में कई मूर्तियों का विसर्जन किया जाता है. लोगों की माने तो इन्हीं मूर्तियों में इस्तेमाल केमिकल युक्त रंगों से तालाब का पानी जहरीला हो गया. जिससे पानी में ऑक्सीजन लेवल काफी कम हो गया है. इसलिए मछलियां मर रही हैं.

लोगों के मुताबिक शहर के बीचोबीच होने के बावजूद तालाब पर प्रशासन का ध्यान नहीं है. इसका पानी इतना गंदा हो चुका है कि मछलियां मर रही हैं. लोक आस्था का पर्व छठ यहां मनाया जाता है. यहां मनाने वाले लोग बीमारी लेकर जाएंगे. नगर निगम को तालाब की साफ-सफाई पर ध्यान देना चाहिए.

नगर विकास मंत्री सीपी सिंह ने कहा कि छठ पर्व से पहले सभी जलाशयों को साफ कर लिया जाएगा. लोगों को तालाबों की सफाई का ध्यान रखना चाहिए. पूजा-पाठ की सामग्री नहीं फेंकनी चाहिए. पूजा सामग्री के चलते ही चडरी तालाब का पानी इस कदर प्रदूषित हो चुका है कि मछलियां मर रही हैं.

चडरी तालाब की स्थिति ये है कि चारों तरफ गंदगी का अंबार पसरा हुआ है. पॉलिथीन और पूजा सामग्री बिखरे हुए हैं. मछलियां मरने की शिकायत पर नगर निगम की ओर से तालाब में चूने का छिड़काव किया गया है. लेकिन लोगों का आरोप है कि नगर निगम की ये कवायद महज खानापूर्ति है.

(इनपुट- भुवन किशोर झा)

ये भी पढ़ें- टीपीसी नक्सलियों का तांडव, 7 वाहनों को किया आग के हवाले

 
Loading...

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 29, 2019, 11:23 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...