Weather Alert : 18-19 जून को झारखंड के कई जिलों में बारिश की संभावना

मॉनसून की बारिश से धुले झारखंड की एक सड़क.

1 जून से लेकर 15 जून तक राज्य में सामान्य रूप से 71.4 मिमी बारिश होने की संभावना रहती है. जबकि इस वर्ष सामान्य से 81 मिमी ज्यादा 129 मिमी बारिश रिकार्ड की गई है. इस दौरान राज्य में सबसे ज्यादा बारिश 227 मिमी जामताड़ा में रिकार्ड की गई है.

  • Share this:
रांची. राज्य में मौसम का मिजाज एकबार फिर बदल सकता है. मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों ने मौसम के पूर्वानुमान में बताया है कि 18 और 19 जून को राज्य के कई जिलों में बारिश हो सकती है. 20 जून को मौसम शुष्क और साफ बना रहेगा. इसके साथ ही तापमान में 3 से 5 डिग्री सेल्सियस तक की वृद्धि हो सकती है.

जून मध्य तक सामान्य से 81 मिमी से ज्यादा बारिश हुई

मौसम विज्ञानी अभिषेक आनंद ने बताया कि वर्तमान में पूरे राज्य में सामान्य रूप से मॉनसून सक्रिय है. इसके कारण लगभग हर जिले में बारिश देखने को मिल रही है. साथ ही, गंगा के मैदानी भाग, पश्चिमी बंगाल और बांग्लादेश की सीमा पर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. इसका असर भी राज्य में देखने को मिल रहा है. 1 जून से लेकर 15 जून तक राज्य में सामान्य रूप से 71.4 मिमी बारिश होने की संभावना रहती है. जबकि इस वर्ष सामान्य से 81 मिमी ज्यादा 129 मिमी बारिश रिकार्ड की गई है. इस दौरान राज्य में सबसे ज्यादा बारिश 227 मिमी जामताड़ा में रिकार्ड की गई है.

खेतों की नमी से किसान खुश

इस बारिश से लगता है कि झारखंड में मॉनसून प्रवेश कर गया है, जिसके कारण रांची में भी इसका असर देखने को मिल रहा है. इस बीच यास तूफान की वजह से जो वर्षा हुई थी उसकी वजह से खेतों में नमी बरकरार है. वहीं मॉनसूनी बारिश होने से किसानों की आंखों में खुशी साफ झलक रही है.

पिछले 24 घंटे में कुरडेग में हुई सबसे ज्यादा बारिश

मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटे में राज्य में सिमडेगा के कुरडेग में सबसे ज्यादा 73.4 मिमी बारिश हुई. इसके अलावा जामताड़ा में 63.8, खरसावां में 59.2, सिकटिया में 28.8, रामगढ़ में 28.2, जरमुंडी में 27.4, रांची में 24.0 मिमी बारिश हुई. मौसम पूर्वानुमान में शुक्रवार से 20 जून तक राज्य में कहीं हल्के से मध्यम तो कहीं भारी बारिश के आसार हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.