• Home
  • »
  • News
  • »
  • jharkhand
  • »
  • RANCHI WEATHER ALERT ISSUED IN JHARKHAND REGARDING CYCLONIC CIRCULATION MADE IN RAJASTHAN JHNJ

राजस्थान में बने साइक्लोनिक सर्कुलेशन को लेकर झारखंड में अलर्ट जारी, इन जिलों में वज्रपात की संभावना

राजस्थान में बने साइक्लोनिक सर्कुलेशन को लेकर झारखंड में अलर्ट जारी किया गया है.

Cyclonic Circulation: रांची मौसम विज्ञान केन्द्र ने 19 मार्च की शाम से राज्य के उत्तरी, पश्चिमी और मध्य क्षेत्र के जिलों में मेघगर्जन और वज्रपात (Thunderclap) की चेतावनी जारी की है.

  • Share this:
रांची. दक्षिणी- पूर्वी राजस्थान के ऊपर बने साइक्लोनिक सर्कुलेशन (Cyclonic Circulation) और पक्षिमी विक्षोभ का असर झारखंड के मौसम पर भी शुक्रवार शाम से दिखाई देने लगेगा. मौसम केन्द्र, रांची के ताजा मौसम अपडेट के अनुसार रात से राज्य के उत्तरी, पश्चिमी और मध्य जिलों में आंशिक बादल बनने के साथ ही मेघगर्जन और वज्रपात की संभावना है. वहीं 20 मार्च को राज्य के उत्तरी, दक्षिणी और मध्य क्षेत्र में मेघगर्जन के साथ वज्रपात की चेतावनी जारी की गयी है. 21 मार्च को झारखंड के दक्षिणी भागों में वज्रपात और मेघ गर्जन की संभावना जताई गई है.

पिछले 24 घंटे में सबसे गर्म रहा डाल्टनगंज

पिछले 24 घंटे में राज्य में सबसे अधिक तापमान 37.7 डिग्री सेल्सियस डाल्टनगंज में रिकार्ड किया गया, जबकि बोकारो में सबसे कम 17.6 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकार्ड हुआ. मौसम केन्द्र रांची के वरीय मौसम पूर्वानुमान वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने अगले तीन दिनों तक राज्य के आसमान में बादल बनने की संभावना जतायी है, वहीं 22 और 23 मार्च को मौसम फिर साफ हो जाएगा.

मौसम केन्द्र रांची के अनुसार अगले पांच दिनों तक साइक्लोनिक सर्कुलेशन और वेस्टर्न डिस्टबेंस के बावजूद राज्य में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में कोई खास बदलाव देखने को नहीं मिलेगा. राज्य के उत्तरी जिलों चतरा, कोडरमा, गिरिडीह, पलामू , गढवा, पश्चिमी जिलों में लातेहार, लोहरदगा, दक्षिणी जिलों में राजधानी रांची शामिल हैं, वहीं मध्य के जिलों में रामगढ तो दक्षिणी जिलों में पूर्वी एवं पश्चिमी सिंहभूम सहित कई जिले शामिल हैं.

वज्रपात और मेघगर्जन की चेतावनी

रांची मौसम विज्ञान केन्द्र ने 19 मार्च की शाम से राज्य के उत्तरी, पश्चिमी और मध्य क्षेत्र के जिलों में मेघगर्जन और वज्रपात की चेतावनी जारी की है. वहीं 20 मार्च को उत्तरी, दक्षिणी और मध्य के जिलों के लिए वज्रपात और मेघगर्जन की चेतावनी जारी की है. 21 मार्च को राज्य के दक्षिणी क्षेत्र के जिलों में वज्रपात और मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश की चेतावनी जारी करते हुए इन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सजग और सचेत रहने को कहा गया है.
Published by:Naween Kumar Jha
First published: