Ranchi Weather Report: रांची सहित कई जिलों में झमाझम बारिश से लौटी ठंड, गिरा पारा

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण एक तरफ जहां मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. (सांकेतिक फोटो)

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण एक तरफ जहां मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. (सांकेतिक फोटो)

वैज्ञानिकों के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) की वजह से झारखंड के विभिन्न जिलों में बारिश हुई है. इसी कारण राजधानी समेत अलग-अलग जिलों के तापमान में गिरावट भी महसूस की जा रही है.

  • Share this:
रांची. झारखंड (Jharkhand) की राजधानी रांची समेत प्रदेश के कई जिलों में गरज के साथ झमाझम बारिश (Rain) ने ठंडक बढ़ा दी है. बारिश और ठंड का असर आम जनजीवन पर भी देखने को मिल रहा है. मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) की वजह से झारखंड के विभिन्न जिलों में बारिश हुई है. इसी कारण राजधानी समेत अलग-अलग जिलों के तापमान में गिरावट भी महसूस की जा रही है.

कई जिलों में लोगों को ठंडक महसूस हो रही है

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण एक तरफ जहां मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है, वहीं इसी वजह से बीमारियों का खतरा भी बढ़ गया है. खासकर बच्चों और बुजुर्गों को तापमान में निरंतर उतार-चढ़ाव के कारण ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक बारिश की वजह से हालांकि तापमान में तेज गिरावट देखने को नहीं मिली है, लेकिन प्रदेश के कई जिलों में लोगों को ठंडक महसूस हो रही है.

 अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहेगा
बता दें कि बीते गुरुवार को झारखंड में  मौसम पलट गया था. तब मौसम विभाग ने कहा था कि गुरुवार को रांची, बोकारो, गुमला, हजारीबाग, खूंटी एवं रामगढ़ समेत प्रदेश के उत्तरी और दक्षिणी हिस्‍सों में बादल छाने के साथ कुछ स्थानों पर गरज या वज्रपात के साथ हल्की बारिश हो सकती है. मौसम विभाग तब अनुमान जताया था कि 19 फरवरी को भी इन जगहों पर ऐसा ही मौसम रहेगा. 19 फरवरी को राज्य के पूर्वी और पश्चिमी सिंहभूम, सिमडेगा व सरायकेला-खरसावां जिले में कहीं-कहीं गर्जन के साथ वज्रपात की संभावना है. मौसम वैज्ञानिकों ने बताया था कि 20 और 21 फरवरी को मौसम बदलकर शुष्क हो जाएगा. इस दौरान यहां आंशिक बादल छाए रहेंगे. राज्य में 22 और 23 फरवरी को आसमान साफ रहेगा. इस दौरान अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 13 डिग्री सेल्सियस रहेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज