Weather Update: रांची समेत 6 जिलों में तेज बारिश और वज्रपात का अलर्ट जारी
Ranchi News in Hindi

Weather Update: रांची समेत 6 जिलों में तेज बारिश और वज्रपात का अलर्ट जारी
झारखंड के कई जिलों में अगले कुछ घंटों में तेज बारिश और वज्रपात की आशंका. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Jharkhand Weather Update: रांची, बोकारो, धनबाद, कोडरमा, गिरिडीह और गोड्डा में बारिश के साथ-साथ कई जगह वज्रपात हो सकते हैं. मौसम विभाग ने इसको लेकर चेतावनी जारी की है.

  • Share this:
रांची. झारखंड के कई इलाकों में मंगलवार को भारी बारिश और वज्रपात की चेतावनी (Lightining Alert) जारी की गई है. मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक गरज-चमक के साथ होने वाली बारिश के दौरान कई इलाकों में वज्रपात यानी आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका है. भारी बारिश (Heavy Rain forecast) और वज्रपात की आशंका को लेकर मौसम विभाग ने रांची समेत प्रदेश के 6 जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है. विभाग के वैज्ञानिकों के मुताबिक बोकारो, धनबाद, कोडरमा, गिरिडीह और गोड्डा में बारिश के साथ-साथ कई जगह वज्रपात हो सकते हैं. इसके मद्देनजर विभाग ने लोगों को सतर्क रहने की चेतावनी जारी की है. इसके अलावा विभाग ने यह भी कहा है कि अगले 2 से 3 घंटे में इन सभी जिलों और आसपास के इलाके में मेघगर्जन के साथ बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग के वैज्ञानिकों के मुताबिक मानसून के आगमन के साथ ही झारखंड के कई जिलों में जमकर बारिश हो रही है. पिछले महीने के आखिरी सप्ताह तक प्रदेश के कई जिलों में सामान्य से अच्छी बारिश रिकॉर्ड की गई. हालांकि इसी दौरान कई स्थानों पर वज्रपात की घटनाएं भी हुईं. इसको देखते हुए सरकार ने वज्रपात से लोगों को बचाने के लिए प्रशासनिक अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किए हैं. वहीं, मौसम विभाग भी अपनी ओर से वज्रपात संबंधी चेतावनियां जारी करता रहता है.

इस बीच, मौसम विभाग की ओर से यह भी कहा गया है कि केरल समेत देश के कई राज्यों में 8 जुलाई के बाद से मानसून कमजोर पड़ सकता है. इसका असर झारखंड में भी दिखने की संभावना है. हालांकि इससे पहले आज प्रदेश के कई जिलों में जमकर वर्षा होने की संभावना भी मौसम वैज्ञानिकों ने व्यक्त की है. सोमवार को प्रदेश के कई जिलों में बारिश हुई. राजधानी रांची में कई स्थानों पर 13 मिलीमीटर तक वर्षा दर्ज की गई. वहीं औद्योगिक नगरी जमशेदपुर में भी मौसम विभाग के मुताबिक 23 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई. इसके अलावा डालटनगंज और आसपास के जिलों में छिटपुट बारिश हुई.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading