Home /News /jharkhand /

weather update today heat wave alert ranchi gumla and 9 districts dhup se bachen ghar mein rahen

Heat Wave: रांची में आसमान से बरस रही आग, गुमला और सिंहभूम समेत दर्जनभर जिलों में चल रही लू

Ranchi Weather News: झारखंड की राजधानी रांची समेत प्रदेश के कई जिलों में आज भी लू चल रही है, जिससे लोगों का घर से बाहर निकलना मुहाल है.

Ranchi Weather News: झारखंड की राजधानी रांची समेत प्रदेश के कई जिलों में आज भी लू चल रही है, जिससे लोगों का घर से बाहर निकलना मुहाल है.

Jharkhand Weather Update: झारखंड की राजधानी रांची समेत प्रदेश के 11 जिलों में आज भी हीट-वेव यानी लू चल रही है. मौसम विज्ञान केंद्र ने इसके मद्देनजर लोगों को गर्मी से बचने की राय दी है. खासकर बच्चों और बुजुर्गों की सेहत का ध्यान रखते हुए लोगों से घर में ही रहने, हल्के कपड़े पहनने और जरूरत पड़ने पर छाता लेकर बाहर निकलने का सुझाव दिया है.

अधिक पढ़ें ...

रांची. देशभर में गर्मी कहर ढा रही है. दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, पंजाब समेत पठारी राज्य झारखंड भी हीट-वेव के कहर से अछूता नहीं है. केंद्रीय मौसम विज्ञान विभाग ने देश के विभिन्न शहरों में अत्यधिक गर्मी और कई स्थानों पर लू चलने को लेकर अलर्ट जारी किया है. झारखंड में भी राजधानी रांची सहित प्रदेश के 11 जिलों में दो दिनों तक हीट-वेव का अलर्ट जारी किया गया है. राजधानी रांच में इतनी कड़ी धूप है कि लोगों को बाहर निकलना मुश्किल है. आसमान से आग बरसने जैसी गर्मी से लोग घर में भी बेचैन हो रहे हैं. IMD के मुताबिक रांची, पूर्वी और पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला खरसावां, लातेहार, चतरा, गिरिडीह, गुमला, लोहरदगा, गढ़वा और पलामू जिले में 9 और 10 अप्रैल को लू चलने की जानकारी दी गई है.

मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक झारखंड के विभिन्न शहरों में 10 अप्रैल के बाद तापमान में गिरावट या स्थिरता आ सकती है. लेकिन उससे पहले शहरों का तापमान 40 डिग्री या उससे अधिक रह सकता है. जानकारी के अनुसार गढ़वा में 10 अप्रैल को भी 41 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया, वहीं जमशेदपुर में 39 डिग्री से अधिक और गिरिडीह में 38 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा तापमान दर्ज किया गया. इसके अलावा चतरा और रामगढ़ में भी 40 डिग्री से अधिक तापमान रहने के कारण लोगों को अत्यधिक गर्मी झेलनी पड़ रही है. राजधानी रांची में कड़ी धूप की वजह से शारीरिक रूप से कमजोर लोगों में डिहाइड्रेशन की शिकायत भी देखी जा रही है. नंगे पांव तो जमीन पर चलना मुश्किल है. खासकर गरीब तबके के लोग, जिनकी खुले आसमान के नीचे रहने की मजबूरी है, उनके लिए यह मौसम बड़ी आफत बन रहा है.

गर्मी ज्यादा, धूप से बचिए

ताजा निर्देशों के मुताबिक विभिन्न शहरों में लू चलने से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. इसके मद्देनजर विभाग के वैज्ञानिकों ने सलाह दी है कि लोग गर्मी से बचें और घर में रहें. जरूरत पड़ने पर ही घर से बाहर निकलें. अगर बाहर जाना जरूरी हो तो कड़ी धूप से बचने के लिए पानी पीकर निकलें और छाता जरूर रखें. साथ ही बच्चों और बुजुर्गों को खास तौर पर सावधान रहने का सुझाव दिया है. आपको बता दें कि पिछले करीब एक पखवाड़े से देश की राजधानी दिल्ली समेत पश्चिमी हिस्से में तेज गर्मी पड़ रही है. इस कारण लोगों का घरों से बाहर निकलना मुहाल हो गया है.

Heat Wave से बचने के उपाय

  • गर्मी के दौरान कड़ी धूप में जितना संभव हो न जाएं, इससे लू लगने की आशंका नहीं रहेगी.
  • तापमान ज्यादा हो तो घर को ठंडा रखने की भी जरूरत पड़ती है, ऐसे में कूलर-एसी का इंतजाम रखें.
  • तेज गर्मी से बचने के लिए घर में भी हल्के रंग वाले और ढीले-ढाले कपड़े पहनें, ताकि शरीर को पर्याप्त हवा मिलती रहे. सूती कपड़ों का इस्तेमाल आपको गर्मी से काफी राहत दिलाएगा.
  • घर से बाहर निकलें तो अपने सिर को ढंक कर रखें. कड़ी धूप से बचने के लिए सिर पर गमछा या तौलिया रखें या टोपी भी पहनी जा सकती है.
  • गर्मी के दौरान शरीर में पानी की मात्रा कम हो सकती है, इसलिए बाहर निकलने से पहले पर्याप्त मात्रा में पानी पीकर निकलें, ताकि लू से बचा जा सके.
  • कड़ी धूप से बचाव के लिए छाता सबसे बेहतर उपाय है, इससे सन-बर्न की आशंका नहीं रहेगी. घर से बाहर निकलने से पहले छाता साथ रखना न भूलें.

Tags: Heat Wave, IMD alert, Weather Update

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर