Home /News /jharkhand /

पेट्रोल पर 25 रुपये की छूट, जानें झारखंड में किसे और कैसे मिलेगा इस योजना का लाभ

पेट्रोल पर 25 रुपये की छूट, जानें झारखंड में किसे और कैसे मिलेगा इस योजना का लाभ

सीएम हेमंत सोरेन ने पेट्रोल की कीमत में 25 रुपए की छूट देने की घोषणा की है

सीएम हेमंत सोरेन ने पेट्रोल की कीमत में 25 रुपए की छूट देने की घोषणा की है

Hemant Soren Petrol Rate Cut Announcement: झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन की इस घोषणा को गरीब परिवार के लोगों के लिए काफी अहम माना जा रहा है. बुधवार को झारखंड की राजधानी रांची में एक लीटर पेट्रोल 98 रुपये 52 पैसे की दर से बिक रहा था वहीं डीजल की कीमत 91 रुपये 56 पैसे प्रति लीटर था.

अधिक पढ़ें ...

    रांची. झारखंड में अपनी सरकार के 2 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने पेट्रोल की कीमतों को लेकर बड़ा ऐलान किया है. बुधवार को रांची में सीएम हेमंत सोरेन ने ऐलान किया कि पेट्रोल पर 25 रुपए प्रति लीटर (Petrol Rate Cut) की छूट दी जाएगी और इसका सीधा फायदा 26 जनवरी 2022 से मिलेगा. सीएम (CM Hemant Soren) के इस ऐलान के बाद सवाल यह उठता है कि आखिर इसका लाभ किसे मिलेगा और कैसे मिलेगा. इसको लेकर भी स्थिति स्पष्ट हो गई है.

    दरअसल झारखंड में इस योजना का लाभ गरीब तबके के लोगों को मिल सकेगा. हेमंत सोरेन ने अपने बयान में स्पष्ट रूप से कहा है कि राशन कार्ड धारी अपनी मोटरसाइकिल या स्कूटर में पेट्रोल लेने फ्यूल स्टेशन पर आते हैं तो उन्हें 25 रुपए प्रति लीटर की दर से राहत दी जाएगी और राहत की राशि सीधे उनके बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी. एक महीने में एक राशन कार्ड धारी को कितना पेट्रोल मिलेगा, इसको लेकर भी एक पैमाना तय किया गया है. इसके तहत एक गरीब परिवार हर महीने 10 लीटर पेट्रोल (सब्सिडी वाला) ले सकेगा.

    सीएम सोरेन ने बुधवार को अपने संबोधन में कहा था कि पेट्रोल-डीजल का दाम आसमान छू रहा है. इसका सबसे अधिक असर गरीब और मध्यम वर्ग के परिवारों को हुआ है. कहा कि एक गरीब व्यक्ति घर में बाइक रखते हुए भी पेट्रोल के पैसे नहीं रहने के कारण अपनी बाइक नहीं चला पा रहे थे, लेकिन अब राज्य सरकार इन गरीबों की परेशानी को काफी हद तक कम करने में जुटी है. इसी के तहत अब गरीबों को पेट्रोल में 25 रुपये प्रति लीटर की छूट दे रही है.

    सीएम हेमंत सोरेन के इस फैसले को काफी अहम माना जा रहा है. हाल के दिनों में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच सरकार के इस फैसले को राजनीतिक परिप्रेक्ष्य से भी खास माना जा रहा है क्योंकि झारखंड में रहने वाले लोगों में एक बड़ा तबका राशन कार्ड लेने वाले श्रेणी से आता है.

    Tags: CM Hemant Soren, Jharkhand news, Petrol price today

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर