Home /News /jharkhand /

who is congress candidate in rajya sabha elections irfan ansari said furqan ansari jmm hemant soren brvj

राज्य सभा चुनाव में कांग्रेस का उम्मीदवार कौन? इरफान अंसारी के जवाब ने JMM को चौंकाया

राज्य सभा चुनाव के लिए झारखंड में उम्मीदवारों के नाम को लेकर हलचल.

राज्य सभा चुनाव के लिए झारखंड में उम्मीदवारों के नाम को लेकर हलचल.

Jharkhand Politics: झारखंड की राजनीति में राज्य सभा चुनाव को लेकर गहमागहमी है. चुनावी दंगल में जोर आजमाइश को लेकर राजनीतिक दलों ने कमर कस ली है. इस बार दो सीट पर होने वाले राज्यसभा चुनाव में सत्ताधारी गठबंधन दल के अंदर कांग्रेस का पलड़ा भारी दिख रहा है. मतलब पहली वरीयता के उम्मीदवारी में कांग्रेस बाजी मार सकती है. कांग्रेस की मजबूत स्थिति को भांपते हुए विधायक इरफान अंसारी ने अपने पिता फुरकान अंसारी को उम्मीदवार बनाने की मांग कर दी है. जबकि, जेएमएम दोनों सीटें जीतने की रणनीति बनाने में जुट गई है.

अधिक पढ़ें ...

रांची. झारखंड में फिर एक बार राज्य सभा का चुनाव दिलचस्प होने जा रहा है. चुनावी दंगल में बड़े रण बांकुरों के उतरने की संभावना है. सत्ताधारी दल के अंदर राज्य सभा चुनाव की हलचल को महसूस किया जा सकता है. बात चाहे कांग्रेस के दिल्ली दरबार की हो या रांची के मुख्यमंत्री आवास की, उम्मीदवारी की दावेदारी पर मंथन का दौर जारी है. इस बार कांग्रेस ने गठबंधन के अंदर पहली वरीयता के उम्मीदवारी का दावा पेश किया है. प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष बंधु तिर्की के अनुसार गठबंधन के अंदर सबको मिलकर निर्णय लेना है. कांग्रेस का दावा जरूर बनता है और इसके अनुरूप लगातार बातचीत भी चल रही है. बदले राजनीतिक हालात में कांग्रेस बाजी मार सकती है.

राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस का दावा मजबूत होता देख पार्टी के अंदर दावेदारी का दौर भी शुरू हो गया है. विधायक इरफान अंसारी ने अपने पिता फुरकान अंसारी को राज्यसभा का उम्मीदवार बनाने की मांग कर दी है. उनका दावा है कि फुरकान अंसारी को उम्मीदवार बनाने के लिये पार्टी के 14 विधायकों ने सहमति जताई है. अल्पसंख्यक वोट बैंक के बीच सबसे बड़ी आबादी अंसारी समाज के साथ न्याय करने की जरूरत है. 24 या 25 मई को कांग्रेस के विधायक सोनिया गांधी से इस मुद्दे पर अपनी बात रखने के लिये समय मांगेंगे.

सत्ताधारी गठबंधन के अंदर बड़े भाई की भूमिका निभा रही जेएमएम राज्य सभा की दोनों ही सीट जीतने का दावा कर रही है. जेएमएम प्रवक्ता मनोज पांडेय ने साल 2016 के राज्यसभा चुनाव में बीजेपी के फार्मूले की ओर इशारा किया है. उसका कहना है कि जब 43 विधायकों के साथ बीजेपी 2 सीट जीत सकती है, तो उनका आंकड़ा 48 का है. बीजेपी ने रास्ता दिखाया है अब उसी के रास्ते पर चल कर बीजेपी को मात देने की तैयारी है.

10 जून को झारखंड के दो राज्य सभा सीट के लिये मतदान होना है. अगले कुछ दिनों में दलों की उम्मीदवारी से चुनावी घमासान की तस्वीर साफ हो जाएगी. इसके बाद शुरू होगा आंकड़ों का खेल और आंकड़ों के खेल में जिसकी रणनीति सबसे ज्यादा मजबूत होगी, जीत उसी को मिलेगी. बहरहाल, सत्ताधारी गठबंधन के भीतर उथल पुथल का अंतिम परिणाम क्या सामने आता है यह देखना दिलचस्प रहेगा.

Tags: Jharkhand Politics, JMM, Ranchi news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर