कौन है ये गुलगुलिया गैंग? जिसने रांची पुलिस की उड़ा रखी है नींद, लोग भी खा रहे खौफ

रांची एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा ने गुलगुलिया गैंग पर नकेल कसने की ठान ली है. (फाइल फोटो)

Ranchi News: खानाबदोशों की तरह अपना जीवन-यापन करने वाले गुलगुलिया लोग रांची में लगातार आपराधिक वारदात को अंजाम दे रहे हैं. इससे रांची पुलिस की चैन छिन गई है.

  • Share this:
रांची. झारखंड की राजधानी रांची में हाल के दिनों में चोरी या फिर छोटे-मोटे अपराध की संख्या में इजाफा देखने को मिल रहा है. और इसके पीछे कहीं न कहीं खानाबदोशों (गुलगुलिया) का भी हाथ है. इसको देखते हुए रांची पुलिस (Ranchi Police) इन पर अब नकेल कसने की तैयारी में है.

राजधानी रांची में इन दिनों चोरी की वारदात में इजाफा हुआ है. इसके लिए जहां एक तरफ दूसरे जिलों से आए गिरोह जिम्मेवार है, वहीं दूसरी तरफ खानाबदोशों की तरह अपना जीवन-यापन करने वाले गुलगुलिया भी जिम्मेवार हैं. इसकी जानकारी भी रांची पुलिस के पास है. इसको देखते हुए ऐसे लोगों को शहर से हटाने का निर्देश सभी थाना प्रभारियों को दिया गया है.

रांची एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा ने कहा कि पुलिस शहर में चोरी और छिनतई के मामलों पर अंकुश लगाने को लेकर गंभीर है. इसको लेकर विशेष दिशा निर्देश भी दिए गए हैं. गश्ती दल को भी विशेष चौकसी बरतने के लिए कहा गया है.

हाल के दिनों में कृषि मंत्री बादल पत्रलेख की साइकिल चोरी की वारदात को गुलगुलिया गिरोह ने ही अंजाम दिया था. पुलिस ने साइकिल में लगे जीपीएस चिप के जरिए तमाड़ इलाके से साइकिल बरामद किया. हालांकि इस मामले में मंत्री द्वारा प्राथमिकी दर्ज नहीं कराई गई थी. वहीं दूसरी वारदात पंडरा इलाके स्थित एक घर में हुई थी. कीमती गहनों की चोरी के मामले में दो नाबालिगों की संलिप्ता सामने कई थी. इस मामले में भी गुलगुलिया की भूमिका थी.

गुलगुलिया कैम्प रांची के कई थाना क्षेत्रों में है अवस्थित है. इन कैम्पों मे झारखण्ड के विभिन्न जिलों के लोगों के अलावा दूसरे राज्यों के भी लोग शामिल हैं. पूर्व में भी इनलोगों के द्वारा चोरी सहित अन्य अपराध की घटनाओं को अंजाम दिया गया.

जगन्नाथपुर इलाके के रहने वाले लाल प्रेमनाथ शाहदेव का कहना है कि गुलगुलिया में कुछ लोग अपराध की वारदात में शामिल होते हैं, तो वहीं कई लोग मेहनतकश भी होते हैं. सरकार को ऐसे लोगों पर ध्यान देना चाहिए.

रांची में चोरी की वारदात कुछ इस तरह बढ़ी है कि कई लोग अपने घर के बाहर पोस्टर भी लगा रहे हैं. ऐसे में पुलिस के उपर से लोगों का भरोसा उठ रहा है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.