COVID-19 Update: झारखंड में 16 नए पॉजिटिव केस, संक्रमितों की संख्या 197 पहुंची

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर

झारखंड (Jharkhand) में गुरुवार को कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के 16 नए मामले सामने आने के साथ ही प्रदेश में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 197 हो गई है.

  • Share this:
रांची. झारखंड (Jharkhand) में गुरुवार को कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के 16 नए मामले सामने आने के साथ ही प्रदेश में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 197 हो गई है. अब तक राज्य में कोरोना से संक्रमित तीन मरीजों की मौत हो चुकी है. स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव डॉ नितिन कुलकर्णी ने कहा कि गुरुवार को पलामू में 7, रांची में 5, हजारीबाग में 2, कोडरमा और जमशेदपुर में 1-1 मरीज में कोरोना पॉजिटिव की पृष्टि हुई है.

प्रवासियों के आने से बढ़ रही है संक्रमितों की संख्या
राज्य सरकार ने कोरोना संक्रमितों की बढ़ रही संख्या पर चिंता जताई है. गुरुवार को स्वास्थ्य सचिव नितिन मदन कुलकर्णी ने कहा कि प्रवासियों के आने के कारण राज्य में लगातार कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है. उन्होंने कहा कि डबलिंग रेट 13.7 है जबकि ग्रोथ रेट 5.2 है. राज्य भर में 63 कंटेनमेंट जोन हैं जिसमें एक लाख 4 हजार 517 आवास हैं. इन क्षेत्रों में 11,355 सैंपल लिए गए हैं जिसमें 122 केस पॉजिटिव मिले हैं. स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि राज्य सरकार ने देश भर के ऐसे 24 हॉटस्पॉट चिन्हित किए हैं जहां से आनेवाले लोगों को राज्य क्‍वारंटाइन में रखा जाएगा. झारखंड आ रहे प्रवासियों में सर्वाधिक पॉजिटिव केस सूरत, मुंबई और कोलकाता से आनेवाले लोगों में मिला है.

60 हजार प्रवासी मजदूर लौट चुके हैं झारखंड
नोडल पदाधिकारी ए पी सिंह ने कहा कि अब तक 60 हजार प्रवासी मजदूर अब तक झारखंड आ चुके हैं. परिवहन सचिव के रवि कुमार ने कहा कि अब तक 44 ट्रेन झारखंड आ चुकी हैं जिसमें 56028 प्रवासी  मजदूर आए हैं. आने वाले समय में 56 ट्रेनें और झारखंड आएंगी..



आपदा प्रबंधन विभाग सचिव अमिताभ कौशल ने कहा कि कंटेनमेंट जोन के सभी घर होम क्‍वारंटाइन होंगे और सरकार सोशल पुलिसिंग पर जोर देते हुए प्रवासी मजदूरों के आने की सूचना के लिए कई कमिटियां गठित की गई हैं. सभी जिलों को पर्याप्त पैसा विभिन्न मदों में उपलब्ध कराये जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें- कोरोना संकट के बीच झारखंड में 9 IAS का ट्रांसफर, 2 को अतिरिक्त प्रभार

17 मई के बाद झारखंड में रियल एस्टेट सेक्टर से जुड़ीं दुकानें खुलेंगी!
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज