विश्व आदिवासी दिवस: पारंपरिक परिधान में नजर आए केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, राज्यपाल ने बजाया मांदर

राज्यपाल ने कहा कि हमें विकास की तेज रफ्तार में महिलाओं की अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करनी होगी. इसी से आदिवासी समाज का तेजी से विकास होगा

News18 Jharkhand
Updated: August 9, 2019, 11:51 PM IST
विश्व आदिवासी दिवस: पारंपरिक परिधान में नजर आए केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, राज्यपाल ने बजाया मांदर
विश्व आदिवासी दिवस पर पारंपरिक परिधान में पत्नी के साथ नजर आए केन्द्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा
News18 Jharkhand
Updated: August 9, 2019, 11:51 PM IST
विश्व आदिवासी दिवस पर झारखंड की राजधानी रांची में कई कार्यक्रम आयोजित हुए. डिबडीह स्थित सेलिब्रेशन हॉल में आयोजित कार्यक्रम में राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने हिस्सा लिया. इस दौरान उन्होंने मांदर भी बजाया. इस मौके पर उन्होंने आदिवासी पहचान और संस्कृति को बचाकर रखने की अपील की. साथ ही जनजातीयों की लुप्त होती भाषाओं पर चिंता भी जताई.

राज्यपाल ने कहा कि हमें विकास की तेज रफ्तार में महिलाओं की अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करनी होगी. इसी से आदिवासी समाज का तेजी से विकास होगा. इस मौके पर उर्जा सचिव वंदना डाडेल और ट्राइबल एडवाइजरी काउंसिल के सदस्य रतन तिर्की ने मातृभाषा में स्कूली शिक्षा देने पर जोर दिया.

governor
मांदर बजाती हुईं राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू


पारंपरिक परिधान में नजर आए अर्जुन मुंडा 

केन्द्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने भी इस मौके पर कई कार्यक्रमों में हिस्सा लिया. अर्जुन मुंडा अपनी पत्नी मीरा मुंडा के साथ परंपरागत ड्रेस में राजेंद्र चौक से शुरू हुई में पदयात्रा शामिल हुए. इस पदयात्रा में विभिन्न आदिवासी संगठनों के प्रतिनिधि भी शामिल हुए.

अर्जुन मुंडा ने कहा कि आदिवासी दिवस आदिवासियों के हितों के संरक्षण और उनकी भाषा और संस्कृति को प्रदर्शित करने के लिए आयोजित किया जाता है. उनका मंत्रालय आदिवासियों की प्राचीन भाषाओं को संरक्षित करने के लिए काम कर रहा है. जनजातीय भाषाओं पर संकट की बात कही जा रही है. आदिवासी कल्याण मंत्रालय भाषा और संस्कृति के संवर्धन के लिए योजनाबद्ध तरीके से काम करेगा.

1994 से मनाया जा रहा आदिवासी दिवस 
Loading...

बता दें कि 1994 में संयुक्त राष्ट्र संघ ने 09 अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस के रूप में घोषित किया था. तब से हर वर्ष इस दिन आदिवासी दिवस मनाया जाता है. आंकड़े के मुताबिक पूरे विश्व की जनसंख्या में करीब 5 फीसदी आबादी आदिवासियों की है.वहीं झारखंड में करीब 26 फीसदी ट्राइबल हैं.

रिपोर्ट- भुवन किशोर व राजेश कुमार

ये भी पढ़ें- विश्‍व आदिवासी दिवस: हॉकी के आसमान में चमक रही हैं झारखंड की ये बेटियां

जूनियर महिला हॉकी टीम के कैंप के लिए सिमडेगा की 3 खिलाड़ियों का चयन

 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 9, 2019, 11:47 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...