अंडर-15 एशियन चैंपियनशिप के लिए रांची के खेलगांव में तैयारियां जोरों पर

अंडर 15 एशियन चैंपियनशिप के लिए तैयारियां जोरों पर हैं. रांची के खेलगांव में इसको लेकर अंडर 15 की सुपर 12 टीम बनाई गई हैं.

अंडर 15 एशियन चैंपियनशिप के लिए तैयारियां जोरों पर हैं. रांची के खेलगांव में इसको लेकर अंडर 15 की सुपर 12 टीम बनाई गई हैं. इस सुपर 12 में शामिल सभी नेशनल मेडलिस्ट खिलाड़ियों को विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है, ताकि वे आने वाले एशियन चैंपियनशिप में बेहतर प्रदर्शन कर सकें.

  • Share this:
रांची. टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में जाने वाली टीम में भले ही झारखंड (Jharkhand) का एक भी रेसलर शामिल न हो पाया हो, लेकिन आने वाले अंडर 15 एशियन चैंपियनशिप (Asian Championship) के लिए तैयारियां जोरों पर हैं. रांची के खेलगांव में इसको लेकर अंडर 15 की सुपर 12 टीम बनाई गई हैं. इस सुपर 12 में शामिल सभी नेशनल मेडलिस्ट खिलाड़ियों को विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है, ताकि वे आने वाले एशियन चैंपियनशिप में बेहतर प्रदर्शन कर सकें.

दरअसल, टोक्यो ओलंपिक के ठीक बाद रांची खेलगांव में अंडर 15 नेशनल का आयोजन किया जा रहा है. इसमें देशभर से करीब 750 रेसलर शामिल होंगे. इसमें एक राज्य से 30 रेसलर शामिल होंगे. इससे मुख्य रूप से अंडर 15 के तीन वर्ग मे अलग-अलग वजन के रेसलर शामिल होंगे.

अंडर 15 नेशनल कुश्ती में कुल दस अलग-अलग किलो वर्ग में 4 पदक दांव पर लगेंगे, जिसमें एक गोल्ड, 2 सिल्वर और दो ब्रॉन्ज होंगे. अंडर 15 में गर्ल्स के लिए कुल दस अलग-अलग किलो वजन में फाइट होंगे. इसमें 33, 36, 39, 42, 46, 50, 54, 58, 62 और 66 किलो किलोग्राम के लिए रेसलर रिंग में उतरेंगे.

वहीं, मेंस के लिए के लिए फ्री स्टाइल और ग्रीको रोमन के लिए कुश्ती होगी. जिसमें दोनों अलग-अलग खेल में 40-40 खिलाड़ी विजेता घोषित किए जाएंगे. इस तरह अंडर 15 नेशनल कुश्ती मेंं कुल 120 खिलाड़ी विजेता होंगे. यह सभी खिलाड़ी एशियन चैंपियनशिप के लिए ट्रायल में इंडिया कैंप में शामिल होंगे और आखिर में दस अलग-अलग किलो वर्ग में सिर्फ एक-एक खिलाड़ी को ही देश की ओर से खेलने का एशियन चैंपियनशिप में मौका मिलेगा. इसी चैंपियनशिप की तैयारियां रांची के खेल गांव में जोरों पर चल रही हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.