Home /News /jharkhand /

देश में स्‍टील का उत्‍पादन बढ़ाने पर चल रहा है मंथन

देश में स्‍टील का उत्‍पादन बढ़ाने पर चल रहा है मंथन

वर्तमान समय में देश में करीब 9 करोड़ टन स्टील का उत्पादन होता है. वर्ष 2030 तक इसे बढ़ाकर 30 करोड़ टन करने का लक्ष्‍य है. ऐसे में स्टील इंडस्ट्रीज में अवसर और चुनौती' विषय पर एक सेमिनार का आयोजन किया गया है . दो दिवसीय इस सेमिनार में भारत के अलावा कई अन्‍य देशों के विशेषज्ञ भी शिरकत कर रहे हैं. ये विशेषज्ञ स्टील उत्पादन बढ़ाने के उपाय और इस क्रम में राह में आने वाली अड़चनों को दूर करने पर विचार रहे हैं.

अधिक पढ़ें ...
    वर्तमान समय  में देश में करीब  9 करोड़ टन स्टील का उत्पादन होता है.  वर्ष 2030 तक इसे बढ़ाकर 30 करोड़  टन करने का लक्ष्‍य  है. ऐसे में स्टील इंडस्ट्रीज में अवसर और चुनौती' विषय पर एक सेमिनार का आयोजन किया गया है .

    रांची मेंं आयोजित  दो दिवसीय इस सेमिनार में भारत के अलावा कई अन्‍य देशों के विशेषज्ञ भी शिरकत कर रहे हैं. ये विशेषज्ञ स्टील उत्पादन बढ़ाने के उपाय और इस क्रम में राह में आने वाली अड़चनों  को दूर करने पर विचार  रहे हैं. सेमिनार में स्टील उत्पादन के साथ- साथ उसके बाजार को लेकर भी चर्चा हो रही है. हाल के दिनों में भारतीय  स्‍टील के मूल्‍य कम हुए हैं.

    सेमिनार में आए तथ्यों के आधार पर स्टील इंडस्ट्रीज आगे की योजनाएं और प्राथमिकताएं तय करेगी. सेमिनार का आयोजन इंस्‍टीट्यूशन  ऑफ इंजिनियरिंग इंडिया और मेकॉन के द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है.

    उल्‍लेखनीय है  कि स्‍मार्ट  सिटी परियोजना  में देश में स्‍टील की खपत बहुत अधिक बढ़ने वाली है. ऐसे में देश में स्‍टील का उत्‍पादन बढ़ाना बहुत जरूरी है. अंतर्राष्‍ट्रीय बाजार पर चीन का वर्चस्‍व है. भारतीय स्‍टीील का बाजार इसी वजह से दबाव में है.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर