झारखंड : धर्म परिवर्तन के शिकार 14 आदिवासी परिवारों की हिन्दू धर्म में वापसी

साहिबगंज में गंगा घाट पर हिंदू धर्म में आदिवासियों की वापसी करवाई गई.

Conversion in Jharkhand : 'धर्म वापसी, घर वापसी मंच' ने इस तरह की पहल करते हुए वैदिक पद्धति से धर्मांतरण करवाया. भाजपा के एक मोर्चे ने चेतावनी भी दी कि जबरन धर्म परिवर्तन करवाने वालों को छोड़ा नहीं जाएगा.

  • Share this:
    मिथिलेश कुमार सिंह

    साहिबगंज. संथाल परगना में आदिम जनजाति और आदिवासियों को प्रलोभन देकर धर्मान्तरण वर्षों से हो रहा है. लेकिन इसके उलट ज़िले में पहली बार ऐसी घटना सुनने को मिली कि 14 प​हाड़िया परिवारों ने सनातन धर्म में वापसी की. और इस वापसी के लिए बदस्तूर रीति रिवाज पूरे किए गए और इन लोगों ने गंगा के घाट पर धर्म के जयकारे भी लगाए. ध्यान देने की बात यह है कि आदिम जनजाति के सफाहोड मरांग गुरु यानी भगवान शिव की पूजा करते हैं और विशुद्ध रूप से शाकाहारी होते हैं. बहरहाल, जबरन धर्म परिवर्तन के खिलाफ भाजपा के कार्यकर्ताओं ने मोर्चा खोलते हुए यह पहल की.

    साहिबगंज के मां गंगा के पावन तट स्थित मुक्तेश्वर धाम मंदिर परिसर में 'धर्म वापसी, घर वापसी मंच' द्वारा 14 पहाड़िया परिवारों को वैदिक रीति रिवाज के साथ सनातन धर्म में जोड़ा गया. भाजपा किसान मोर्चा के राष्ट्रीय मंत्री बजरंगी प्रसाद यादव के नेतृत्व में हुए इस कार्यक्रम के दौरान पूरा गंगा घाट हर हर महादेव और जय गंगा मैया के जयकारों से गूंज उठा. गौरतलब है कि ये सभी परिवार मंडरो प्रखंड के जोकमारी गांव के हैं, ​जो ईसाई धर्म में चले गए थे.

    ये भी पढ़ें : झारखंड: इस गांव में ज़हरीला पानी पीकर मर रहे हैं लोग, जन्म से हो रहे विकलांग

    आंदोलन बनेगी धर्म वापसी की पहल
    बजरंगी प्रसाद यादव के शब्दों में, 'पहाड़िया आदिम जनजाति के लोगों को बरगलाकर, बहला फुसलाकर धर्म परिवर्तन कराया जा रहा है. अपने लोगों को वापस लाने का अभियान शुरू किया गया है.' यादव ने चेतावनी भी दी कि बरगलाकर या जबरन किसी का भी धर्म परिवर्तन कराने वालों को नहीं बख्शा जाएगा. उन्होंने कहा कि उनका मंच धर्मांतरण के शिकार लोगों की धर्म वापसी के अभियान को आंदोलन का रूप देगा. सबसे पहले पूरे संथाल परगना में आंदोलन होगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.