• Home
  • »
  • News
  • »
  • jharkhand
  • »
  • साहेबगंज: डॉल्फिन के संरक्षण समेत इन शर्तों पर मिलेगा अडाणी पावर प्लांट को गंगा का पानी

साहेबगंज: डॉल्फिन के संरक्षण समेत इन शर्तों पर मिलेगा अडाणी पावर प्लांट को गंगा का पानी

अडाणी पावर प्लांट को गंगा से पानी लेने के साथ-साथ डाल्फिन के संरक्षण पर ध्यान देने होगा.

अडाणी पावर प्लांट को गंगा से पानी लेने के साथ-साथ डाल्फिन के संरक्षण पर ध्यान देने होगा.

Sahebganj News: अडाणी पावर प्रोजेक्ट को शर्तों के आधार पर गंगा से पानी लेने की इजाजत केंद्र सरकार से मिली है. कंपनी को गंगेटिक डाल्फिन, उदबिलाव तथा प्रवासी पक्षियों के संरक्षण पर विशेष ध्यान देना होगा.

  • Share this:

    रिपोर्ट- मिथिलेश कुमार

    साहेबगंज. झारखंड के गोड्डा में प्रस्तावित अडाणी पावर प्लांट (Adani Power Plant) के लिए पानी गंगा नदी से सप्लाई होगा. इसके लिए साहेबगंज में पाइपलाइन बिछाने का काम शुरू हो गया है. केंद्र सरकार कुछ शर्तों के साथ पानी देने को राजी हुई है. खासकर जलीय जीवों जैसे विलुप्त जलीय जीव गंगेटिक डाल्फिन और उदबिलाव के संरक्षण तथा पर्यावरण पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव पर कंपनी को ध्यान देना होगा. साहिबगंज वन प्रमंडल इसकी मानिटरिंग करेगा.

    साहेबगंज में गंंगा के जलीय जीवों पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव पर नजर रखने और मानिटरिंग के लिए अडाणी पावर प्रोजेक्ट की ओर से वन प्रमंडल को बोट मुहैया कराया गया है. समय-समय पर इस बोट से गंगा की निगरानी की जाएगी. साथ ही प्रत्येक छह माह में केंद्र सरकार को पड़ने वाले प्रभाव की रिपोर्ट भेजी जाएगी. सात साल बाद गंगा तथा जलीय जीवों पर पड़ने वाले प्रभाव की समीक्षा की जाएगी. अगर दुष्प्रभाव नजर आया तो केंद्र और शर्तें कंपनी पर थोप सकती है.

    जलीय जीवों के संरक्षण के अलावा गंगा किनारे जगह- जगह वाच टावर, फायर प्रोजेक्ट पर भी कंपनी को अमल करना होगा. खासकर गर्मी के दिनों में गंगा का जलस्तर घट जाता है. तब जलीय जीवों के संरक्षण तथा शिकारमाही पर विशेष ध्यान देना होगा.

    इस संबंध में साहेबगंज वन प्रमंडल के डीएफओ मनीष तिवारी ने बताया कि अडाणी पावर प्रोजेक्ट को शर्तों के आधार पर पानी देने की हामी केंद्र सरकार ने दी है. कंपनी को गंगेटिक डाल्फिन, उदबिलाव तथा प्रवासी पक्षियों के संरक्षण पर विशेष ध्यान देना होगा. सात साल बाद शर्त की केन्द्र सरकार समीक्षा करेगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज