लाइव टीवी

आयुष्मान भारत: गोल्डन कार्ड बनवाने में लाभुकों को हो रही हैं परेशानी
Sahebganj News in Hindi

Nishant Kumar | News18 Jharkhand
Updated: September 27, 2018, 11:49 AM IST
आयुष्मान भारत: गोल्डन कार्ड बनवाने में लाभुकों को हो रही हैं परेशानी
आयुष्मान भारत योजना

सरकार की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ देने के लिए स्थानीय स्वास्थय महकमें की आधी-अधूरी तैयारी अब लोगों के लिए परेशानी का विषय बन गई है. एक तरफ कमजोर नेटवर्क के कारण गोल्डन कार्ड बनाने में काफी दिक्कते हो रही है तो दूसरी तरफ स्वास्थ्य विभाग की कार्यशैली ने भी योजना में पलीता लगाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी है.

  • Share this:
साहेबगंज में आयुष्मान भारत योजना के लिए लाभुकों को गोल्डन कार्ड बनाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रह है. स्वास्थ्य विभाग के उदासीन रवैये और नेटवर्क की स्पीड धीरे होने के कारण गोल्डन कार्ड बनाने में परेशानी हो रही है. गोल्डन कार्ड बनाने में मशक्कत कर रहे लोगों की स्वास्थ्य विभाग से काफी शिकायते हैं. स्वास्थ्य विभाग चार कर्मियों की जगह महज एक-एक कर्मियों की व्यवस्था कर रहा है, जिससे इस महत्वकांक्षी योजना की व्यवस्था चरमराने लगी है.

सरकार की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ देने के लिए स्थानीय स्वास्थ्य महकमें की आधी-अधूरी तैयारी अब लोगों के लिए परेशानी का विषय बन गई है. एक तरफ कमजोर नेटवर्क के कारण गोल्डन कार्ड बनाने में काफी दिक्कतें हो रही है तो दूसरी तरफ स्वास्थ्य विभाग की कार्यशैली ने भी योजना में पलीता लगाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी है. विभाग काउंटर पर चार कर्मियों की जगह महज एक स्वास्थ्य कर्मी को लगा रहा है, जिससे कार्ड बनाने के लिए पहुंचे लोगों को काफी लंबी लाइनों में लगना पड़ रहा है.

मामले में सिविल सर्जन एसके सिंह का कहना है कि विभाग में सीमित कर्मियों से ही काम लेना है, जबकि अब तक इस योजना के लिए आयुष्मान मित्र ही बागडोर संभालेंगे. जबतक योजना की अपनी व्यवस्था मुकम्मल नहीं हो जाती तब तक थोड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा. उन्होंने कहा कि शुरुआती दौर है और व्यवस्थाएं सुचारू होने में थोड़ा वक्त जरूर लगेगा.

यह भी पढ़ें-  लॉन्च हुई दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ स्कीम, PM बोले- अब गरीब भी कराएगा महंगा इलाज



यह भी पढ़ें-  झारखंड के 57 लाख लाल-पीला कार्डधारी परिवारों को मिलेगी स्वास्थ्य की सुरक्षा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए साहेबगंज से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 27, 2018, 11:49 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर