Home /News /jharkhand /

साहेबगंज व आसपास बाढ़ का खतरा, पशु चारा का संकट

साहेबगंज व आसपास बाढ़ का खतरा, पशु चारा का संकट

साहेबगंज - बाढ़ जैसे हालात में पशुपालकों को पशुओं के चारा के लिए भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

साहेबगंज - बाढ़ जैसे हालात में पशुपालकों को पशुओं के चारा के लिए भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

उपायुक्त ने पशुपालकों से दियारा से बाहर निकलने की अपील की है. उन्होंने कहा है कि पशुओं के चारा की व्यवस्था प्रशासन करेगा.

    गंगा का पानी तेजी से फैलने के कारण बाढ़ का खतरा दियारा समेत साहेबगंज के शहरी इलाकों में मंडराने लगा है. बाढ़ जैसे बन रहे हालात से दियारा इलाका के लोग घबराए हुए हैं. लेकिन सबसे अधिक परेशानी पशुओं के चारा को लेकर होने लगी है. चारा के लिए पशुपालक परेशान हो रहे हैं. लेकिन पशुपालन विभाग चारा उपल्बध करा पाने में लाचार है. बाढ़ की आशंका के मद्देनजर चारा के टेंडर में कोई रुचि नहीं ले रहा है.

    दियारा में जनजीवन परेशान है. तेजी से फैल रहे गंगा के पानी से दियारा के कई गांवों में पानी फैल गया है. लिहाजा लोग अब पलायन की तैयारी में हैं. इस बीच पशुपालकों को पशुओं के चारा के लिए भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. चारो ओर पानी ही पानी है. चारागाहों में जगह-जगह पानी फैल चुका है. लिहाजा अब पशुपालक पशुपालन विभाग की तरफ देख रहे हैं. लेकिन पशुपालन विभाग खुद अपनी मजबूरियों में ही जकड़ा हुआ है.

    विभाग के पास बाढ़ में चारा के टेंडर के लिए कोई आवेदन नहीं आ रहा है. पिछले साल भी संभावित बाढ़ को देखते हुए चारा के लिए अखबार के माध्यम टेंडर की प्रक्रिया शुरू कराई गई. लेकिन एक भी आवेदक का लिफाफा नहीं मिला. यानी टेंडर में किसी ने रुचि नहीं दिखाई. इस साल भी 22 सितम्बर टेंडर का अंतिम दिन है. लेकिन अबतक किसी भी आवेदक ने कोई कोटेशन नहीं दिया है. विभाग आवेदकों के इंतजार में है.

    इधर उपायुक्त ने पशुपालकों से दियारा से बाहर निकलने की अपील की है. उन्होंने कहा है कि पशुओं के चारा की व्यवस्था प्रशासन करेगा. उन्होंने कहा कि गंगा के फैलते पानी पर प्रशासन की नजर है. इससे पशुपालकों की परेशानी बढ़ रही है. उन्होंने कहा कि जो लोग ऊपर की ओर आना चाहते हैं प्रशासन उनके लिए उचित व्यवस्था करेगा. उन्होंने कहा कि पशुपालन विभाग पशुओं को ऊंचे स्थानों पर लाने की व्यवस्था करेगा और उन्हें चारा भी मुहैया करायेगा.

    Tags: Jharkhand news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर