साहेबगंज में थानेदार बनेंगे पर्यावरण के ठेकेदार, जानें क्यों एसपी ने दिया दो-दो सौ पौधे लगाने का टास्क

एसपी ने सभी थानेदार को दो-दो सौ पौधे लगाने का आदेश दिया है.

Sahebganj News: थानाप्रभारियों को एसपी की मासिक बैठक में पौधों से संबंधित रिपोर्ट पेश करनी होगी. जिसमें ये बताना होगा कि लगाए गये पौधों की स्थिति क्या है.

  • Share this:
    रिपोर्ट- मिथिलेश कुमार

    साहेबगंज. जिले के थानेदार अब पर्यावरण के ठेकेदार बनेंगे. जिले के सभी 13 थानाप्रभारी दो-दो सौ पौधे लगाएंगे. न केवल पौधे लगाएंगे, बल्कि इसकी देखभाल की पूरी जिम्मेदारी भी उठाएंगे. इसके लिए एसपी ने अपने संबंधित मातहतों को जमीन चिन्हित करने का निर्देश पहले ही दे दी थी. इस अभियान की शुरुआत रविवार को खुद एसपी अनुरंजन किस्पोट्टा तथा सदर डीएसपी राजेन्द्र दुबे ने गलवान के शहीद के गांव डिहारी, मिर्जाचौकी, मुफसिल तथा बारियो थानाक्षेत्र में वृक्षारोपण कर की.

    थानाप्रभारियों को एसपी की मासिक बैठक में पौधों से संबंधित रिपोर्ट पेश करनी होगी. जिसमें ये बताना होगा कि लगाए गये पौधों की अद्यतन स्थिति क्या है. इनमें से जिनकी रिपोर्ट अच्छी होगी. एसपी स्थल निरीक्षण करने के बाद उस थाना प्रभारी को पुरस्कृत करेंगे. एसपी ने पेड-पौधों के महत्व को ध्यान में रख यह निर्देश दिया है. इस प्रकार 13 थाना क्षेत्रों में कुल 2600 पौधे लगाये जाएंगे.

    दरअसल कोरोना की दूसरी लहर में साहेबगंज एसपी अनुरंजन किस्पोट्टा पॉजिटिव हो गये थे. हालांकि कोविड वैक्सीन लेने के कारण वे जल्द ठीक हो गये थे. इस दौरान लोगों के बीच ऑक्सीजन सिलेंडर को लेकर मारामारी को देख वृक्षारोपण का आइडिया उनके मन में आया.

    एसपी अनुरंजन किस्पोट्टा ने कहा कि पेड-पौधों की महत्ता से सभी अवगत हैं. पौधे जंतुओं द्वारा वातावरण में छोड़े गये कार्बन डाइऑक्साइड को लेकर ऑक्सीजन वातावरण में छोडते हैं. कोरोना काल में ऑक्सीजन सिलेंडर के लिए लोग भाग-दौड़ करते दिखे. उन्होंने कहा कि जहां पेड-पौधों की अधिकता थी, वहां कोरोना का फैलाव कम रहा. इसी से प्रेरित होकर वृक्षारोपण का मन बनाया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.