लाइव टीवी

गंगा में मालवाहक जहाज का परिचालन बंद, बिहार-झारखंड के बीच व्यापार ठप

Nishant Kumar | News18 Jharkhand
Updated: March 7, 2019, 10:56 AM IST
गंगा में मालवाहक जहाज का परिचालन बंद, बिहार-झारखंड के बीच व्यापार ठप
बिहार झारखंड के बीच फेरी सेवा बंद

गंगा नदी में मालवाहक जहाज बंद होने से बिहार और झारखंड के बीच व्यापार ठप हो गया है. करोड़ों के राजस्व का नुकसान हो रहा है. हालांकि प्रशासन ने यात्रियों के लिए फेरी सुविधाएं बहाल रखी है, लेकिन पत्थर कारोबारियों और अन्य रोजमर्रा की आपूर्ती नहीं हो पा रही है.

  • Share this:
झारखंड में साहेबगंज और मनिहारी के बीच गंगा नदी के रास्ते चलने वाले मालवाहक जहाज को प्रशासन की तरफ से बंद कर दिया गया है, लिहाजा पत्थर चिप्स के ट्रकों का परिचालन ठप हो गया है. इसके साथ ही फेरी के बंद हो जाने से रोजमर्रा की चीजों की आवक भी ठप हो गई है. पश्चिम बंगाल के फरक्का ब्रिज बंद होने से पत्थर से लदे ट्रक गंगा बार कर बिहार के अन्य जिलों में भेजे राज रहे थे, लेकिन मालवाहक जहाज का परिचालन बंद होने से करोड़ों का नुकसान हो रहा है और राजस्व हानि भी हो रही है.

गंगा नदी में मालवाहक जहाज बंद होने से बिहार और झारखंड के बीच व्यापार ठप हो गया है. करोड़ों के राजस्व का नुकसान हो रहा है. हालांकि प्रशासन ने यात्रियों के लिए फेरी सुविधाएं बहाल रखी है, लेकिन पत्थर कारोबारियों और अन्य रोजमर्रा की आपूर्ती नहीं हो पा रही है. यात्रियों को एसीटी जहाज से यात्रा करवाई जा रही है. दरअसल, हाल ही में अधिक वजन के कारण एक मालवाहक जहाज नदी में समा गया था, जिसके बाद प्रशासन ने इन जहाजों से व्यापार को बंद करने का निर्णय लिया है. कई दिनों से मालवाहक जहाज के बंद रहने से आवश्यक सामग्री की ढुलाई बंद हो गई है.

मालवाहक जहाज के बंद होने के बाद व्यापारी छोटी नावों से मजबूरन अपना माल ला रहे हैं और ले जा रहे हैं. माल की ढुलाई ठप होने के बाद गंगा घाटों पर भी वीरानी छाई हुई है. क्षेत्र में पर्याप्त माल की सप्लाई नहीं होने के चलते आम लोगों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. मामले की जानकारी देते हुए प्रभारी उपायुक्त ने बताया कि उपायुक्त के आदेश के बाद मालवाहक जहाज बंद किए गए हैं, लेकिन यात्रियों के लिए सुविधाएं बहाल रखी गई है और उन्हें कोई परेशानी नहीं होने दी जाएगी.

यह भी पढ़ें-  बिहार-झारखंड में फंसा गंगा फेरी सेवा का पेंच, जल संपर्क टूटा

यह भी पढ़ें-  7000 करोड़ के बजट से 53000 परिवार का होना था पुनर्वास, अब तक 3 हजार का ही हो पाया

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए साहेबगंज से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 7, 2019, 10:56 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...