लाइव टीवी

गंगा कटाव से खौफ में हैं यहां के लोग, खुद से तोड़ रहे हैं अपना आशियाना

News18 Jharkhand
Updated: January 17, 2019, 1:47 PM IST
गंगा कटाव से खौफ में हैं यहां के लोग, खुद से तोड़ रहे हैं अपना आशियाना
गंगा कटाव से खौफ

मोकिमपूर में गंगा तेजी से कटाव कर रही है. ऐसे में नदी के निकट बसे गांव के गंगा में समा जाने का खतरा बढ़ गया है.

  • Share this:
झारखंड के साहेबगंज में गंगा कटाव के कारण लोग खौफ के साये में जीने को मजबूर हैं. राजमहल के मोकिमपूर के लोगों को इस बात की चिंता सता रही है कि कभी भी उनके घर-द्वार गंगा में समा सकते हैं. ऐसे में यहां के लोग सुरक्षित स्थान की ओर जाने की तैयारी में हैं.

दरअसल मोकिमपूर में गंगा तेजी से कटाव कर रही है. ऐसे में नदी के निकट बसे गांव के गंगा में समा जाने का खतरा बढ़ गया है. इसको देखते हुए ग्रामीण सुरक्षित इलाके में जाने की तैयारी में जुटे हैं. खुद से अपने आशियाने को तोड़कर ईंट निकाल रहे हैं, ताकि दूसरे जगह घर बनाने में इसका इस्तेमाल हो सके.

जिले के उपायुक्त संदीप सिंह ने कहा कि गंगा के कटाव को रोकने के लिए उपाय किये जा रहे हैं. साथ ही ऐसे किनारों का भी सर्वे कराया जा रहा है, जहां कटाव तेजी से हो रहा है.

गंगा कटाव से राजमहल और उधवा के लोग सबसे ज्यादा खौफ में हैं. हालांकि इन जगहों पर कटावरोधी उपाय प्रशासन के द्वारा किये गये. लेकिन समस्या का समाधान नहीं हो पाया. कटाव जारी है.

रिपोर्ट- निशांत कुमार

ये भी पढ़ें- समदा बंदरगाह के लिए CM रघुवर ने तय की डेडलाइन, बोले- फरवरी तक बन जाना चाहिए

VIDEO: गंगा की धारा संथाल परगना को रोशन करेगी
Loading...



 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए साहेबगंज से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 17, 2019, 1:46 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...