सरायकेला: एएनएम ट्रेनिंग स्कूल में शुरू होगा 'ब्रिज कोर्स'

एएनएम ट्रेनिंग स्कूल में 30 सीट के लिए शुरू होगा ब्रिज कोर्स
एएनएम ट्रेनिंग स्कूल में 30 सीट के लिए शुरू होगा ब्रिज कोर्स

सरायरेला जिला मुख्यालय में सहायक नर्स मिडवाइफ यानी हेल्थ वर्कर (एएनएम) की ट्रेनिंग स्कूल आगामी साल 2019 में संचालित होगी.

  • Share this:
झारखंड में सरायकेला जिले की युवतियों के लिए खुशखबरी है. अब जिला मुख्यालय में सहायक नर्स मिडवाइफ यानी हेल्थ वर्कर (एएनएम) की ट्रेनिंग स्कूल संचालित होगी. बता दें कि संबंधित विभाग से इस बाबत स्वीकृति मिलने के बाद आगामी साल 2019 में जनवरी माह से यहां कोर्स शुरू होने की संभावना जताई जा रही है.

मामले में जानकारी देते हुए सिविल सर्जन डॉ. प्रियरंजन ने कहा कि इस दौरान एएनएम ट्रेनिंग के पहले चरण में जिला मुख्यालय में 6 महीने का ब्रिज कोर्स चलाया जाएगा. इसमें 30 युवतियों को एएनएम की ट्रेनिंग दी जाएगी. ब्रिज कोर्स एक प्रकार का प्रोफेशनल डेवलपमेंट प्रोग्राम है, जो एएनएम बनने के लिए अनिवार्य किया गया है.

सिविल सर्जन ने कहा कि आने वाले दिनों में यहां एएनएम के लिए फूल फ्लेज्ड कोर्स का भी शुभारंभ किया जाएगा. इस बारे में बताते हुए सिविल सर्जन डॉ. प्रियरंजन ने कहा कि सरायकेला सिविल सर्जन कार्यालय के पास ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा बनाई गई बहुमंजिला भवन को ढाई वर्ष पहले हैंड ओवर किया गया था. उन्होंने कहा कि एएनएम ट्रेनिंग की स्कूल खोलने के लिए बनाई गई ये भवन विभागीय स्वीकृति नहीं मिलने के कारण अनुपयोगी पड़ी हुई थी. ऐसे में अब विभाग की स्वीकृति मिलने के बाद यहां एएनएम ट्रेनिंग के लिए ब्रीज कोर्स का शुभारंभ किया जाएगा.



इसी के साथ उन्होंने कहा कि एक बार एनएम ट्रेनिंग में ब्रिज कोर्स के शुरू हो जाने के बाद यहां इसके बाद शिक्षकों की पदस्थापना शुरू कर दी जाएगी. इसी के साथ सिविल सर्जन ने आने वाले दिनों में फूल फ्लेज्ड एएनएम ट्रेनिंग स्लूक के शुरू होने की संभावना जताई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज