लगातार हो रही बारिश से किसान काफी खुश, धान रोपनी में आई तेजी
Saraikela-Kharsawan News in Hindi

लगातार हो रही बारिश से किसान काफी खुश, धान रोपनी में आई तेजी
धान रोपनी करते किसान

अगर इसी तरफ बारिश जारी रही तो अगले 15 दिनों में धान रोपनी का कार्य समाप्त हो जाएगा.

  • Share this:
बारिश के बेरुखी से मायूश सरायकेला जिले के किसान राहत की बारिश होने से काफी खुश हैं. 20 जुलाई के बाद लगभग रोज हो रही बारिश के कारण जिले में कृषि कार्य में काफी तेजी आयी है. खेतों में पर्याप्त पानी होने से किसान धान रोपनी कार्य में जोरशोर से जुटे हैं.

हालांकि अब भी स्थिति संतोषपद नहीं है. केवल 5.8 प्रतिशत धान रोपनी का कार्य हो पाया है. लेकिन हर दिन गुजरने के साथ रोपनी के प्रतिशत में इजाफा हो रहा है. जिला कृषि विभाग भी बारिश के लगातार जारी रहने से काफी खुश व आशान्वित है.

जिला कृषि पदाधिकारी रामचंद्र ने बताया कि 20 जुलाई तक तो धान रोपनी नगन्य हुई थी. मगर उसके बाद से लगातार इसमें तेजी आयी है. अगर इसी तरफ बारिश जारी रही तो अगले 15 दिनों में धान रोपनी का कार्य समाप्त हो जाएगा.



मालूम हो कि सरायकेला जिले की मुख्य फसल धान की खेती करीबन एक लाख हेक्टेयर में होती है. जिसमें 35000 हजार हेक्टेयर में किसान छीटा विधि से धान खेती करते हैं तथा 65000 हजार हेक्टेयर में रोपा ‌विधि से धान की खेती होती है. छींटा विधि के धान की खेती का कार्य किसानों ने जून महीने में ही पूरा कर लिया था. मगर रोपा विधि से धान खेती करने वाले किसान बारिश का इंतजार कर रहे थे. वहीं बारिश शुरु होने ने रोपनी में तेजी आयी है. हालांकि जुलाई माह में औसत वर्षापात 284.9 मिली मीटर बारिश के वनिस्पत अब तक 214.8 मिली मीटर बारिश ही हुई है.
'रिपोर्ट- विकास कुमार'
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading