अनुकूल मौसम से इस बार 4 से 5 करोड़ तसर कोकून उत्पादन का लक्ष्य
Saraikela-Kharsawan News in Hindi

अनुकूल मौसम से इस बार 4 से 5 करोड़ तसर कोकून उत्पादन का लक्ष्य
तसर कोकून

इस बार मौसम के अनुकूल रहने के कारण उत्पादन चार से पांच करोड़ होने की उम्मीद है.

  • Share this:
धूप व बारिश के समान संयोग के बीच बने अनुकूल मौसम से इस बार तसर कोकून के अच्छे उत्पादन के उम्मीद है. तसर कीट पालन की अभी बेहतर स्थिति है तथा यह अंतिम चरण में है. 15 अगस्त तक तसर कोकून का उत्पादन होना शुरु हो जाएगा.

इस साल के इस पहले उत्पादन को बीज तैयार करने हेतु अग्र परियोजना विभाग द्वारा इसे बीजागार में रखा जाएगा. फिर सितंबर माह में इस तैयार बीज से क्षेत्र में बड़े पैमाने पर कमिर्शियल कोकून की खेती की जाएगी. कोकून के पहले उत्पादन का सीधा असर कमर्शियल खेती पर पड़ता है. अगर अच्छा उत्पादन पहले चरण में होता है तो इसी के मुताबिक अगला कमर्शियल उत्पादन होता है. जिसमें अग्र परियोजना पदाधिकारी द्वारा तसर किसानों के बीच तसर बीज का वितरण किया जाता है तथा तब कोकून की खेती होती है.

इस बारे में जानकारी देते हुए तसर केन्द्र खरसांवा के अग्र परियोजना विभाग के पदाधिकारी सुनील कुमार शर्मा ने कहा कि पिछले बार करीब साढ़े तीन करोड़ कोकून का उत्पादन हुआ था. मगर इस बार मौसम के अनुकूल रहने के कारण उत्पादन चार से पांच करोड़ होने की उम्मीद है. उधर आने वाले कमर्शियल कोकून की खेती हेतु विभाग द्वारा प्रशिक्षण कार्यक्रम भी किया जा रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading