सर्वे कराकर बेरोजगारों को कौशल विकास कार्यक्रम से जोड़ने की पहल

जिला प्रशासन द्वारा विभिन्न पंचायतों में कार्यरत स्वंयसेवकों के माध्यम से बेरोजगारों का सर्वे कराया जा रहा है. इसमें शैक्षणिक योग्यता से लेकर अन्य जानकारियां एकत्रित की जा रही है

Vikas Kumar | ETV Bihar/Jharkhand
Updated: March 14, 2018, 7:14 PM IST
सर्वे कराकर बेरोजगारों को कौशल विकास कार्यक्रम से जोड़ने की पहल
सुरेश कुमार राय (जिला कौशल विकास पदाधिकारी, सरायकेला खरसांवा)
Vikas Kumar | ETV Bihar/Jharkhand
Updated: March 14, 2018, 7:14 PM IST
सरायकेला प्रशासन ने जिले के बेरोजगारों का कौशल विकास कर उन्हें रोजगार देने के लिए खास पहल की है. जिले के चार कौशल विकास केन्द्रों के माध्यम से विभिन्न ट्रेडों में करीब 4600 बेरोजगारों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है. प्रशासन का प्रयास है कि जिले के हर बेरोजगार को हुनरमंद बनाया जाए.

जिला प्रशासन द्वारा विभिन्न पंचायतों में कार्यरत स्वंयसेवकों के माध्यम से बेरोजगारों का सर्वे कराया जा रहा है.  इसमें शैक्षणिक योग्यता से लेकर अन्य जानकारियां एकत्रित की जा रही है. इसके साथ ही प्रखंड स्तर पर कैंप का आयोजन कर कौशल विकास के प्रशिक्षण के लिए युवाओं से आवेदन लिये जा रहे हैं.

जिला कौशल विकास पदाधिकारी सुरेश कुमार राय ने कहा कि जिले के सभी बेरोजगारों को हुनरमंद बनाकर उन्हें रोजगार मुहैया कराने की दिशा में जिला प्रशासन प्रयासरत है. इसके लिए व्यापक स्तर से प्रचार-प्रसार के अलावा बेरोजगारों से आवेदन लेने के लिए प्रखंड स्तर पर कैंप का आयोजन किया जा रहा है.

जिला कौशल विकास पदाधिकारी के मुताबिक स्वंय सेवकों के माध्यम में युवाओं को मोटिवेट करने के साथ-साथ उनके बारे में जानकारी एकत्रित की जा रही है.

मालूम हो कि जिले के गम्हरिया प्रखंड में तीन तथा चांडिल में एक कौशल विकास प्रशिक्षण केन्द्र कार्यरत है. इन केन्द्रों के माध्यम में बेरोजगारों को विभिन्न ट्रेडों में प्रशिक्षण दिया जा रहा है. साथ ही आदित्यपुर स्थित सैकड़ों की संख्या में संचालित विभिन्न कंपनियों में उन्हें रोजगार भी मुहैया कराया जा रहा है.

 
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर