सरायकेला में जनता दरबार से विधवा महिला को मिली नई जिंदगी
Saraikela-Kharsawan News in Hindi

सरायकेला में जनता दरबार से विधवा महिला को मिली नई जिंदगी
सरायकेला में जनता दरबार से विधवा महिला को मिली नई जिंदगी

पैर में बड़े घाव व कैंसर से जूझ रही कलावती के इलाज का जिम्मा डीसी छविरंजन ने उठाया, जिसके बाद आज कलावती जिला प्रशासन के प्रयास से वैशाखी के सहारे नई जिंदगी की ओर कदम बढ़ाने लगी है.

  • Share this:
झारखंड के सरायकेला के सुदूरवर्ती कुचाई प्रखंड के रुगुडीह की रहने वाली एक गरीब विधवा कलावती को नई जिंदगी मिली है. पैर में बड़े घाव व कैंसर से जूझ रही कलावती के इलाज का जिम्मा डीसी छविरंजन ने उठाया, जिसके बाद आज कलावती जिला प्रशासन के प्रयास से वैशाखी के सहारे नई जिंदगी की ओर कदम बढ़ाने लगी है.

पहाड़ों व जंगलों से घिरे कुचाई प्रखंड के नक्सल प्रभावित सुदूरवर्ती गांव रुगूडीह में बीते 15 नवंबर को झारखंड स्थापना दिवस के मौके पर जिला प्रशासन द्वारा जनता दरबार लगाया गया था, इस दौरान इस गांव के लोगों की समस्या सुनी गयीं तथा कई समस्याओं का ऑनस्पाट निदान किया गया, इसी दौरान डीसी छविरंजन की नजर गरीब विधवा कलावती पर पड़ी. जो बायें पैर में बड़े घाव और कैंसर से पीड़ित थी तथा चलने फिरने में लाचार थी. पैसे के अभाव में इलाज वंचित कलावती लोहार का घाव धीरे धीरे बढ़ रहा था तथा फैल रहा था. कलावती की हालत देख डीसी छविरंजन ने तत्काल रेडक्रास सोसायटी के सचिव डीडी चटर्जी को कलावती का त्वरित इलाज का जिम्मा दिया. 15 नवंबर को त्वरित गति से शुरू हुई यह पहल महज 25 दिनों में सफलता पूर्वक अंजाम तक पहुंच चुका है. उसका जिला प्रशासन द्वारा आदित्यपुर के एक अस्पताल में सफल ऑपरेशन कराया गया तथा पैर के घाव वाले हिस्से को काट कर हटाया गया.

नई जिंदगी पाकर कलावती व उसका परिवार काफी खुश है तथा डीसी व सरकार को धन्यवाद दे रहा है. नई जिंदगी की खुशियां पाकर कदम बढ़ा रही कलावती के लिए जिला प्रशासन का प्रयास यही नहीं रुका है, अब उसकी जिंदगी को सुकूनभरा तथा सुविधायुक्त बनाने हेतु भी प्रशासन ने प्रयास शुरू किया है, इसके तहत अब कलावती को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिया जा रहा है तथा विधवा पेंशन देने की भी व्यवस्था हुई है, साथ ही उसके तीनों को बच्चों को प्लस टू तक पढ़ाई सुनिश्चित करने हेतु नि:शुल्क रुप से आश्रम विद्यालय कुचाई में नामांकन कराया जाएगा.



( सरायकेला से विकास की रिपोर्ट )
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading