5 पुलिसकर्मियों की हत्या कर हथियार लूटने वाले दो हार्डकोर नक्सली गिरफ्तार

पांच पुलिसकर्मियों की हत्या के मामले में पुलिस ने दो हार्डकोर नक्सलियों को गिरफ्तार किया

एसपी कार्तिक एस ने बताया कि नक्सली कमांडर महाराज प्रमाणिक के साथ मिलकर दोनों नक्सलियों ने पुलिस के गश्ती दल पर धावा बोला था. और पांच पुलिसकर्मियों की हत्या कर हथियार लूट लिये थे.

  • Share this:
    सरायकेला. नक्सलियों के खिलाफ सरायकेला पुलिस को एक बार फिर बड़ी कामयाबी मिली. पुलिस ने बीते 14 जून को तिरुलडीह थाना इलाके के कुकड़ू हॉट में हुए पांच पुलिसकर्मियों (Police personals) की नृशंस हत्या (Murder) के मामले में दो और नक्सलियों (naxals) को गिरफ्तार (Arrest) किया. इस मामले में अब तक कुल 11 नक्सली गिरफ्तार किए जा चुके हैं. शुक्रवार को पुलिस ने इस हत्याकांड से जुड़े दो हार्डकोर नक्सलियों, मंगल टोपनो उर्फ लालू और सोना सिंह सरदार उर्फ मोटू को गिरफ्तार किया.

    जिले के एसपी कार्तिक एस ने बताया कि नक्सली कमांडर महाराज प्रमाणिक के साथ मिलकर दोनों नक्सलियों ने पुलिस के गश्ती दल पर धावा बोला था. और पांच पुलिसकर्मियों की हत्या कर हथियार लूट लिये थे. दोनों नक्सली महाराज प्रमाणिक के काफी करीबी हैं. कुकड़ू हाट के अलावा हुड़गदा और रायसिंदरी में भी ये दोनों पुलिस पार्टी पर गोलीबारी करने में शामिल थे. मंगल पूर्व में जेल जा चुका है. इस मामले में पूर्व में गिरफ्तार नक्सलियों ने पूछताछ में मंगल टोपनो उर्फ लालू और सोयना सिंह सरदार उर्फ मोटू की घटनाओं में शामिल होने की बात कही.

    एसपी के मुताबिक घटना के दिन महाराज प्रमाणिक अपने दस्ता सदस्यों के साथ कुकड़ू हॉट बाजार पहुंचा. पुलिसकर्मी होटल के पास कोल्ड ड्रिंक पी रहे थे. इसी दौरान एक-एक पुलिसकर्मी को तीन-चार नक्सलियों ने पकड़ लिया. और पहले धारदार हथियार से हमला किया और फिर गोली मारकर पांच पुलिसकर्मी की हत्या कर दी. इसके बाद पुलिसकर्मी के हथियार लूटकर फरार हो गये.

    दोनों गिरफ्तार नक्सलियों ने बताया कि हुड़गदा में नक्सली घटना के बाद पुलिस की जवाबी फायरिंग में पांच लाख का इनामी नक्सली प्रदीप स्वांसी मारा गया था. इसी तरह कुकड़ू हाट बाजार में पुलिस की जवाबी कार्रवाई में सेलेम मुंडा की मौत हुई थी. बता दें कि बीते 14 जून को गश्ती के दौरान तिरूलडीह  थाना अंतर्गत कुकड़ू हाट बाजार में नक्सलियों ने पांच पुलिसकर्मियों की हत्या कर हथियार लूट लिये थे. इस कांड में लूटे गए हथियार अबतक बरामद नहीं हुए हैं.

    रिपोर्ट- विकास कुमार

    ये भी पढ़ें- झारखंड में नक्सलियों का तांडव, पुल निर्माण में लगे वाहनों और मशीनों को किया आग के हवाले

     

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.