स्वच्छता की नई इबारत लिख रही है सरायकेला जेल
Saraikela-Kharsawan News in Hindi

स्वच्छता की नई इबारत लिख रही है सरायकेला जेल
सरायकेला जेल के अंदर का दृश्य. (फोटो - सरायकेला जेल सीसीटीवी फूटेज)

सरायकेला जेल में कैदी वार्ड, हॉस्पिटल, किचेन समेत पूरा परिसर इतना स्वच्छ दिखाई देता है कि यहां कोई गंदगी ढूंढे नहीं मिलती है.

  • Share this:
झारखंड के सरायकेला जिले में स्थित जेल स्वच्छता के पैमाने पर नई इबारत लिख रहा है. पूरे देश में चल रहे स्वच्छ भारत मिशन का असर सरायकेला जेल में भी असरदार तरीके से दिखाई दे रहा है. कैदी वार्ड, हॉस्पिटल, किचेन समेत पूरा परिसर इतना स्वच्छ दिखाई देता है कि यहां कोई गंदगी ढूंढे नहीं मिलती है. जेल प्रशासन की प्रेरणा से कैदी भी जेल की स्वतच्छता बरकरार रखने में भरपुर योगदान दे रहे हैं.

सरायकेला जेल परिसर के अंदर खेती भी व्यवस्थित तरीके से किया जा रहा है. सभी वार्डों में आरओ वाटर की सुविधा दी गयी है. स्वच्छता में चार चांद लगाने की जेल प्रशासन की कोशिशों का ही नतीजा है.

आने वाले दिनों में जेल आईजी द्वारा स्वच्छता की कैटेगरी में पुरस्कृत किया जाएगा. इस बारे में जानकारी देते हुए जेल अधीक्षक हिमानी प्रिया ने कहा कि जेल की स्वच्छता बरकरार रखने को लेकर कई प्रकार की कोशिश की जा रही है.



हिमानी प्रिया ने बताया कि इसमें कैदियों का भी भरपूर सहयोग मिल रहा है. स्वच्छता के प्रयासों का ही नतीजा है कि सरायकेला जेल को आने वाले दिनों में कई कैटगरी में पुरस्कृत किया जाएगा.
जेल अधीक्षक ने भरोसा जताया कि स्वच्छता को लेकर जो यह प्रयास चल रहा है वह अनवरत जारी रहेगा. सरायकेला जेल अन्य जेलों और संस्थानों के लिए मिसाल बनेगा.

सरायकेला जेल में करीब ढाई सौ कैदियों में रखने की क्षमता वाले जेल में दोगुनी संख्या में कैदी बंद हैं. ऐसे में क्षमता से काफी अधिक कैदी रहने के बावजूद स्वच्छता बरकरार रखना काबिले तारीफ है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज