चांडिल डैम की खूबसूरती को लगेंगे चार चांद, पर्यटकों को लुभाने के लिए हो रहा प्रचार
Saraikela-Kharsawan News in Hindi

चांडिल डैम की खूबसूरती को लगेंगे चार चांद, पर्यटकों को लुभाने के लिए हो रहा प्रचार
चांडिल डैम की खूबसूरती को लगेंगे चार चांद, पर्यटकों को लुभाने के लिए हो रहा प्रचार

सरायकेला में चांडिल डैम पर 2 से 11 फरवरी तक एडवेंचर स्पोर्टस की विभिन्न एक्टिविटीज आयोजित कर पर्यटकों को आकर्षित करने का प्रयास किया जा रहा है.

  • Share this:
झारखंड के सरायकेला जिला के चांडिल डैम को विश्वस्तरीय पर्यटक स्थल बनाने को लेकर मुख्यमंत्री रघुवर सरकार द्वारा पिछले करीब डेढ़ वर्ष पहले लिया गया संकल्प अब जमीन पर उतरने लगा है. जिला प्रशासन ने चांडिल डैम के आसपास पर्यटन विकास के लिए आ‌वश्यक जमीन पर्यटन विभाग को ट्रांसफर कर दी है. यहां पर्यटन के विकास को लेकर विस्तृत प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट ( डीपीआर) तैयार करने का काम जारी है. इस कवायद के बीच पर्यटन विभाग व जिला प्रशासन अब चांडिल डैम को पर्यटन के नक्शे पर नामचीन बनाने हेतु प्रयास में जुटे हैं. इसके तहत यहां 2 से 11 फरवरी तक एडवेंचर स्पोर्ट्स की विभिन्न एक्टिविटीज आयोजित कर पर्यटकों को आकर्षित करने का प्रयास किया जा रहा है.

मनोरम पहाड़ियों के बीच फैले चांडिल डैम का विशाल जलक्षेत्र मत्स्य उत्पादन में राज्य ही नहीं देश स्तर पर नामचीन है. केज कल्चर द्वारा यहां हो रहे पंगेशियल मछली पालन की चर्चा पूरे देश में है. मत्स्य पालन के साथ पर्यटन की दिशा में यहां काफी संभावनाएं हैं. सीमित सुविधाओं के बीच करीब दो वर्ष पहले भी पर्यटक यहां आते थे और चांडिल डैम की वादियों में परिवार के साथ घूमने का लुत्फ उठाते थे. करीब डेढ़ वर्ष पहले  मुख्यमंत्री रघुवर दास पूरे प्रशासनिक अमले के साथ यहां आए थे और पर्यटन की संभावनों को तलाशा था. मुख्यमंत्री ने उस समय इस डैम को पर्यटन के नक्शे पर विश्वस्तर पर खास पहचान दिलाने की दिशा में प्रयास का वादा किया था. मुख्यमंत्री द्वारा लिए गए संकल्प के बाद लगातार यहां पर्यटन विकास को लेकर जिला प्रशासन व पर्यटन विभाग द्वारा पहल की जा रही है.

प्रशासन द्वारा लाखों रुपए की विभिन्न प्रकार की दर्जनों बोट यहां खरीदी गई हैं, साथ ही प्रशासन द्वारा पर्यटन विभाग को दस एकड़ भूमि पर्यटन के सर्वांगीण विकास के लिए दी गई है, जहां पर्यटकों को रहने व अन्य सुविधा के साथ उनके मनोरंजन को लेकर तमाम इंतजाम किए जाएंगे. इसमें चांडिल डैम के दूसरे छोर पर भी पर्यटन विकास को लेकर कई सुविधाएं विकसित की जाएंगी. इसके लिए अभी डीपीआर तैयार करने का काम जारी है. पूरी स्थिति के बीच अब प्रशासन व पर्यटन विभाग यहां  एडवेंचर स्पोर्ट्स एक्टीविटिज के कई कार्यक्रम आयोजित कर पर्यटकों को लुभाने के लिए प्रचार-प्रसार करने का काम कर रहे हैं.



2 से 11 फरवरी के बीच चांडिल डैम में चल रहे एडवेंचर स्पोर्ट्स एक्टीविटिज का कार्यक्रम लोगों को खूब भा रहा है. रोज सैकड़ों की संख्या में पर्यटक अपने पूरे परिवार के साथ यहां आकर जमकर मस्ती कर रहे हैं, जिसमें जिले के अलावा पड़ोसी जिले व पड़ोसी राज्यों के पर्यटक भी शामिल हो रहे हैं. प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराई गई विभिन्न प्रकार की बोट लोगों को खूब पसंद आ रही हैं, साथ ही प्रशासन द्वारा मुहैया कराई गई अन्य सुविधाओं से भी लोग काफी खुश नजर आ रहे हैं.

(सरायकेला से  विकास की रिपोर्ट)


यह भी पढ़ें- मंडल डैम से झारखंड में होगी कृषि क्रांति! इतने हेक्टेयर खेत में लहलहाएंगे फसल

यह भी पढ़ें- Rising Jharkhand: सीएम रघुवर की हुंकार- चुनाव में कोई गांधी आए, झारखंड में प्रभाव पड़ने वाला नहीं

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading