झारखंड के सरायकेला में करोड़ों के अफीम के साथ 7 तस्कर गिरफ्तार

सरायकेला पुलिस ने छापेमारी कर नशे की बड़ी खेप को जब्त किया
सरायकेला पुलिस ने छापेमारी कर नशे की बड़ी खेप को जब्त किया

पुलिस (Police) ने छापा मारकर 48 बोरे में 620 किलो अफीम (Opium) डोडा, 9 बोरे में 130 किलो अफीम पाउडर बरामद किये. एसपी के मुताबिक जब्त अफीम की कीमत बाजार में करोड़ों में है.

  • Share this:
सरायकेला. झारखंड के सरायकेला जिले में पुलिस (Police) को बड़ी कामयाबी मिली है. पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर कार्रवाई करते हुए खरसावां थानाक्षेत्र के पदमपुर से करोड़ों रुपए के अफीम (Opium) के डोडे और तैयार अफीम बरामद किये. पुलिस ने अवैध विदेशी शराब (Illegal Liquor) के कारोबार का भी खुलासा किया. पुलिस ने इस मामले में सात तस्करों (Smugglers) को गिरफ्तार किया है. तस्करों के पास से दो पिकअप वैन, जाइलो गाड़ी, चार मोटरसाइकिल व कई मोबाइल फोन जब्त किये हैं.

छापेमारी में 57 बोरे अफीम और डोडे जब्त 

इस बारे में जानकारी देते हुए एसपी मोहम्मद अर्शी ने बताया कि नक्सल प्रभावित इलाकों में अवैध रूप से अफीम की खेती व तस्करी की सूचना पुलिस को मिल रही थी. जिसको लेकर सरायकेला एसडीपीओ के नेतृत्व में दो टीमों का गठन कर छापेमारी की गयी. छापे में पदमपुर गांव से पुलिस ने 48 बोरे में 620 किलो अफीम डोडा, 9 बोरे में 130 किलो अफीम पाउडर, दो अफीम ग्राइडिंग मशीन बरामद किये. पुलिस के मुताबिक जब्त अफीम की कीमत बाजार करोड़ों में है. वहीं मौके से पुलिस को 52 पेटी में 640 बोतल विदेशी शराब भी मिली. इन बोतलों पर अरुणाचल प्रदेश का लेवल लगा है.



नक्सलियों के संरक्षण में होती है अफीम की खेती 
दरअसल जिले के खरसावां और कुचाई थाना इलाकों में नक्सलियों के संरक्षण में बड़े पैमाने पर अफीम की खेती होती है. तैयार अफीम या फिर डोडे को चोरी-छिपे शहरों तक पहुंचाया जाता है. कई मौकों पर पुलिस छापेमारी कर अफीम की फसल को नष्ट भी करती है. बावजूद इसके अफीम की खेती व तस्करी जारी है. यह खेती पहाड़ियों की तलहटियों तथा सुदूरवर्ती क्षेत्र में होती है, जहां पुलिस की पहुंच कम होती है. नक्सली हमले के खतरे के कारण पुलिस ऐसे इलाकों में कभी-कभार ही छापेमारी करती है.

हालांकि ताजा मामला नक्सली प्रभावित इलाके से अलग सामान्य गांव पदमपुर का है. ऐसे में पुलिस पर कई सवाल खड़े हो रहे हैं. हालांकि एसपी ने इस मामले में तह तक जांच का भरोसा दिलाया है.

रिपोर्ट- विकास कुमार

ये भी पढ़ें- सेना में नौकरी दिलाने के नाम पर 5 लाख की ठगी, रांची से दो युवक गिरफ्तार

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज