नदी में बढ़ा पानी, तो पत्ते की तरह बहा साढ़े 3 करोड़ का पुल

News18 Jharkhand
Updated: August 19, 2019, 1:04 PM IST
नदी में बढ़ा पानी, तो पत्ते की तरह बहा साढ़े 3 करोड़ का पुल
सिमडेगा में नदी में पानी बढ़ने से बहा पुल

यह पुल सिमडेगा के बीरू पंचायत को तामड़ा पंचायत से जोड़ता था. इसे बनाने में कुल लागत साढ़े तीन करोड़ आई थी. लेकिन नदी में पानी बढ़ने से यह पत्ते की तरह बह गया.

  • Share this:
सिमडेगा के बीरू पंचायत में पालामाडा नदी (Palamada River) पर बना पुल (Bridge) पत्ते की तरह बह गया. वैसे यह पुल जब बनकर तैयार हुआ था, उसी समय इसके दो पिलर झुक गये थे. पुल का अप्रोच रोड भी नहीं बनाया गया था, जिसके चलते इस पर कभी बड़ी गाड़ियां नहीं चलीं. रविवार को इस पुल के पांच पिलर धारासाई हो गये. इससे कई गावों (Village) का संपर्क टूट गया है.

भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ा पुल

नगर परिषद उपाध्यक्ष ओमप्रकाश साहु ने कहा कि यह पुल प्रशासन के भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गया. जनता ने निर्माण के समय ही घटिया सामग्री को लेकर शिकायत की थी, लेकिन सुनवाई नहीं हुई.

गांववालों ने कहा कि कभी इसके ऊपर से बड़ी गाड़ी पार नहीं हुई. बावजूद इसके घटिया निर्माण के कारण ये पुल बह गया.

bridge
पुल से होकर कभी बड़ी गाड़ी नहीं गई


दो पंचायतों को जोड़ता था पुल

यह पुल सिमडेगा के बीरू पंचायत को तामड़ा पंचायत से जोड़ता था. इसे बनाने में कुल लागत साढ़े तीन करोड़ आई थी. लेकिन नदी में पानी बढ़ने से यह पत्ते की तरह बह गया. 2008 में इसका निर्माण हुआ था. 2010 में लोगों ने इसकी शिकायत की थी. लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई.
Loading...

यह सड़क एनएच- 143 से कोचेडेगा होते हुए छत्तीसगढ़ को जोड़ने वाली महत्व्पूर्ण सड़क है. इसी को देखते हुए इस सड़क पर दो पुल बनवाने का फैसला लिया गया था. पहला, कोचेडेगा में शंख नदी में 4 करोड़ की लागत से पुल बनना शुरू हुआ, लेकिन निर्माण के समय ही 2011 में पिलर की गहराई कम होने के कारण इसके चार स्पैन गिर गये थे. उसके बाद से आज तक पुल उसी हाल में है. दूसरा पुल पालामाडा नदी पर बना, जो रविवार को बह गया. इस पुल के बह जाने से अब बीरू से तामड़ा जाने के लिए लोगों को 8 किलोमीटर घूम कर जाना पड़ेगा. लातेहार की राजेन्द्र कंस्ट्रक्शन कंपनी ने इसका निर्माण कराय था.

रिपोर्ट- श्रीराम

ये भी पढ़ें- JBVNL के एमडी राहुल पुरवार ने नाम पर फर्जीवाड़े की कोशिश, फोन कर मांगा 10 लाख रुपये

नशा खिला अवैध संबंध बनाया, फिर धर्मांतरण और निकाह कर रांची से दिल्ली तक लूटी अस्मत

 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सिमडेगा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 19, 2019, 1:03 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...