Home /News /jharkhand /

fih women hockey world cup 2022 nikki pradhan salima tete and sangeeta kumari selected for indian hockey team bruk

Women's Hockey World Cup: झारखंड ने रचा इतिहास, महिला हॉकी विश्व कप में पहली बार 3 बेटियों को मिला मौका

महिला हॉकी वर्ल्ड कप के लिए झारखंड की तीन खिलाड़ी निक्की प्रधान, सलीमा टेटे और संगीता कुमारी का चयन किया गया है.

महिला हॉकी वर्ल्ड कप के लिए झारखंड की तीन खिलाड़ी निक्की प्रधान, सलीमा टेटे और संगीता कुमारी का चयन किया गया है.

Women Hockey World Cup 2022: महिला हॉकी वर्ल्ड कप के लिए झारखंड के तीन खिलाड़ निक्की प्रधान, सलीमा टेटे और संगीता कुमारी का चयन किया गया है. दरअसल झारखंड के इतिहास में यह पहला अवसर है कि वर्ल्ड कप खेलने वाली भारतीय महिला हॉकी टीम में झारखंड की 3 खिलाड़ियों का चयन हुआ है.

अधिक पढ़ें ...

रिपोर्ट- श्रीराम पुरी

सिमडेगा. आगमी 1 जुलाई से 17 जुलाई तक नीदरलैंड और स्पेन में होने FIH महिला हॉकी वर्ल्ड कप के लिए झारखंड की तीन खिलाड़ी निक्की प्रधान, सलीमा टेटे और संगीता कुमारी का चयन किया गया है. दरअसल झारखंड के इतिहास में यह पहला अवसर है कि वर्ल्ड कप खेलने वाली भारतीय महिला हॉकी टीम में झारखंड की 3 खिलाड़ियों का चयन हुआ है. झारखंड के लोगों ने तीनों खिलाड़ियों को महिला हॉकी विश्व कप में चयन के लिए खूब बधाई दी है.

बता दें, झारखंड की निक्की प्रधान पूर्व में दो ओलंपिक खेल चुकी हैं. साथ ही सलीमा टेटे भी पिछले वर्ष टोक्यो ओलंपिक में भारतीय टीम की का मान बढ़ाया था. दोनों ही खिलाड़ी ओलंपिक खेलने वाली झारखंड की प्रथम और द्वितीय महिला हॉकी खिलाड़ी रहीं हैं. वहीं संगीता कुमारी इसी वर्ष जूनियर वर्ल्ड कप में भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं. बता दें, इस प्रतियोगिता में कुल 16 टीमें भाग ले रही हैं और इन 16 टीमों को चार पुल में बांटा गया है. हिंदुस्तान की टीम इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और चाइना के साथ पूल बी में है. भारत का पहला मैच 2 जुलाई को इंग्लैंड के साथ है. इसके बाद भारत का अगला मैच 5 जुलाई को चाइना के साथ और 7 जुलाई को न्यूजीलैंड के साथ है.

झारखंड को है इन बेटियों पर गर्व 

निक्की प्रधान झारखंड की खूंटी जिला की रहने वाली हैं. वहीं सलीमा टेटे और संगीता कुमारी सिमडेगा जिले की निवासी हैं. वर्ल्ड कप के लिए झारखंड के खिलाड़ियों के चयन होने पर हॉकी झारखंड के अध्यक्ष भोलानाथ सिंह बधाई देने के साथ खुशी जाहिर करते हुए कहा कि बड़े-बड़े प्रतियोगिताओ के लिए भारतीय टीम में अब हमारे झारखंड के खिलाड़ी चयनित किए जा रहे हैं. यह समस्त झारखंड के लिए गौरव का पल है. इसी तरह हमारे प्रशिक्षक और संघ के पदाधिकारी लगातार मेहनत करते रहेंगे तो आने वाले दिन में और अधिक खिलाड़ी भारतीय टीम में नजर आएंगे.

ओलंपिक और वर्ल्ड कप दोनों के लिए चयन 

उन्होंने कहा कि झारखंड में प्रतिभा की कमी नहीं है. इन प्रतिभाओं को बस सामने लाने की जरूरत है और नीचे स्तर से ही पारदर्शिता पूर्वक टीम को चयन करने की जरूरत है. रिजल्ट इसी तरह बेहतर आएगा. सलीमा टेटे सिमडेगा की प्रथम महिला हॉकी खिलाड़ी हैं जिनका ओलंपिक और वर्ल्ड कप दोनों के लिए चयन हुआ है. इससे पूर्व सिमडेगा के स्व .माइकल किंडो ओलंपिक और वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का हिस्सा रह चुकी हैं. यह जिले के लिए बहुत ही गौरव का पल है. लगातार हमारे प्रशिक्षक एवम हॉकी सिमडेगा के पदाधिकारी खिलाड़ियों के विकास के लिए जो काम कर रहे हैं, उसका सुखद परिणाम दिख रहा है.

इन लोगों ने दी तीनों खिलाड़ियों को बधाई 

वर्ल्ड कप जैसे बड़े प्रतियोगिता में यह पहला अवसर है जब सिमडेगा जिला के दो और झारखंड के कुल 3 खिलाड़ी एक साथ भारतीय टीम में है. झारखंड के तीन खिलाड़ियों के चयन होने पर हॉकी सिमडेगा के सुनील तिर्की, पैंक्रासियुस टोप्पो, कमलेश मांझी, सोहन बड़ाइक, प्रतिमा बरवा, एलशन किड़ो, तारिणी कुमारी, करिश्मा परवार, प्रतिमा तिर्की, सुभिला मिंज, वेद प्रकाश, बलबीर प्रसाद,अनु राहुल मिंज, सुखराम मांझी, फादर पौलूस बागे, फादर बेनेदिक कुजुर, नवीन मिंज, टिंटस बड़ा,सोनू ठाकुर, सहित हॉकी सिमडेगा समस्त पदाधिकारियों ने बधाई दी है.

Tags: Hockey World Cup, Indian women hockey team, Jharkhand news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर