संघर्ष की आग में तपकर सलीमा पहुंची ओलंपिक, परिवार को पक्का मकान तक नहीं

सलीमा टेटे का परिवार बेहद गरीबी की हालत में जीवन गुजार रहे हैं.

Simdega News: सलीमा टेटे के पिता ने बताया कि काफी संघर्ष के बाद सलीमा इस मुकाम तक पहुंची है. बचपन में वह उनके साथ हॉकी मैदान जाती थी. और उनके साथ हॉकी सीखती थी.

  • Share this:
    रिपोर्ट- श्रीराम

    सिमडेगा. जापान के टोक्यो में आयोजित होने वाले ओलंपिक खेल (Tokyo Olympics) में सिमडेगा की सलीमा टेटे (Salima Tete) देश को सम्मान दिलाने के लिए संघर्ष करेगी. इधर गांव में उसका परिवार मुफलिसी से लड़ रहा है. गांव की माटी से हॉकी की शुरुआत करने वाली सलीमा का पूरा परिवार सिमडेगा जिला मुख्यालय से 25 किमी दूर बढ़कीछापर गांव में रहता है. बेटी राष्ट्रीय खिलाड़ी है, फिर भी इस परिवार के पास पक्का मकान तक नहीं है. कच्चे मकान में रहता है. सलीमा के पिता सुल्क्सन टेटे एवं भाई अनमोल टेटे खुद से हल-बैल से खेती करते हैं. मां सुबानी टेटे गृहणी हैं.

    सलीमा की चार बहनों में इलिसन, अनिमा, सुमंती एवं महिमा टेटे शामिल हैं. महिमा भी राज्य स्तरीय हॉकी प्रतियोगिता खेल चुकी है. सुमंती मुंबई में रहकर काम करती है. सलीमा का चयन ओलंपिक में होने के बाद उसके परिवार के साथ-साथ गांव के लोग भी गौरवान्वित हैं. और हो भी क्यों नहीं, जिले से पहली बार किसी महिला खिलाड़ी ओलंपिक के लिए चयनित हुई है. इससे पहले 1980 में पुरुष वर्ग में सिल्वानुस डुंगडुंग का चयन हुआ था.

    सलीमा के पिता ने बताया कि काफी संघर्ष के बाद सलीमा इस मुकाम तक पहुंची है. आरम्भ  के   दिनों में वह उनके साथ हॉकी मैदान जाती थी. और उनके साथ हॉकी सीखती थी. बाद में स्कूल के आवासीय प्रशिक्षण के माध्यम से अपनी प्रतिभा निखारती चली गई. कई अंतरराष्ट्रीय मैचों में बेहतरीन प्रदर्शन के बाद अब सलीमा ओलंपिक के लिए अपनी जगह बनाने में कामयाब हुई.

    आरसी मध्य विद्यालय तुमडेगी के प्राचार्य पीटर मिंज एवं शिक्षक सिकंदर तिर्की ने भी सलीमा को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि वह कभी उनके स्कूल मैदान में अभ्यास करती थी. आज ओलंपिक के लिए जगह बनाकर उसने अपने स्कूल और राज्य को गौरवान्वित किया है.

    गांव के लोगों की मांग है कि उनके इलाके के खेल मैदान को सरकार स्ट्रोटर्फ में तब्दील करे, ताकि और भी सलीमा सिमडेगा से देश के लिए खेल सकें.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.