लाइव टीवी

SP ने गरीब बच्चों के लिए खोले पुलिस अंकल ट्यूटोरियल्स, ये है खास उद्देश्य

News18 Jharkhand
Updated: October 10, 2019, 12:43 PM IST
SP ने गरीब बच्चों के लिए खोले पुलिस अंकल ट्यूटोरियल्स, ये है खास उद्देश्य
एसपी की पहल पर जिले के 16 थाना क्षेत्रों में पुलिस अंकल ट्यूटोरियल्स खोले गये हैं.

पुलिस अंकल ट्यूटोरियल्स में अधिकतर वैसे छात्र-छात्राएं पढ़ रहे हैं, जिनके माता-पिता ट्यूशन का खर्च देने में सक्षम नहीं हैं. एसपी की अपील पर स्कूल के शिक्षक भी इस ट्यूटोरियल्स से जुड़े हैं.

  • Share this:
सिमडेगा. मैट्रिक परीक्षा (Matriculation Exam) में जिले का रिजल्ट (Results) सुधारने के लिए पुलिस (Police) ने अनोखी पहल (Unique Initiative) की है. शिक्षकों के साथ मिलकर पुलिस एक्स्ट्रा क्लास चला रही है. जहां मैट्रिक परीक्षा देने वाले गरीब बच्चों (Poor Students) को मुफ्त में इसकी तैयारी कराई जा रही है. पुलिस अंकल ट्यूटोरियल्स (Police Uncle Tutorials) की शुरुआत 2 अक्टूबर से हुई. और फिलहाल 16 जगहों पर ये ट्यूटोरियल्स खोले गये हैं. यहां पुलिस और शिक्षक मिलकर बच्चों को पढ़ाते हैं. दरअसल जनता दरबार (Janta Darbar) के जरिये पुलिस को पता चला कि पढ़ाई में मदद नहीं मिलने के कारण गरीब बच्चे मैट्रिक में फेल हो जाते हैं. और पढ़ाई छोड़कर पलायन को मजबूर हो जाते हैं. इससे निबटने के लिए एसपी संजीव कुमार (SP Sanjeev Kumar) ने ये अनोखा कदम उठाया है.

पांच सौ बच्चों को मिल रहा है लाभ

पुलिस अंकल ट्यूटोरियल्स में अधिकतर वैसे छात्र-छात्राएं पढ़ रहे हैं, जिनके माता-पिता ट्यूशन का खर्च देने में सक्षम नहीं हैं. एसपी की अपील पर स्कूल के शिक्षक भी इस ट्यूटोरियल्स से जुड़े हैं. पुलिस और शिक्षक मिलकर रोज क्लास सजाते हैं और बच्चों को पढ़ाते हैं. फिलहाल इस ट्यूटोरियल्स का पांच सौ से ज्यादा बच्चे लाभ ले रहे हैं.

एसपी संजीव कुमार ने बताया कि जिले सभी 16 थाना क्षेत्रों में मुफ्त कोचिंग की व्यवस्था की गई है. इसमें मैट्रिक परीक्षा देने वाले गरीब बच्चों को पढ़ाया जाता है. उद्देश्य ये है कि ये बच्चे यहां से पढ़कर मैट्रिक पास करे और आगे चलकर जिंदगी में कुछ बेहतर करने के लिए प्रेरित हों.

शिक्षकों का भी मानना है कि पुलिस की इस पहल से गरीब बच्चों को लाभ मिलेगा. और मैट्रिक परीक्षा में जिले का रिजल्ट सुधरेगा. बच्चों का भी कहना है कि स्कूल के अलावा इस कोचिंग में पढ़ाई से उन्हें दोहरा फायदा हो रहा है. इससे वे परीक्षा में बेहतर कर पाएंगे.

इनपुट- श्रीराम

ये भी पढ़ें- रेल पुलिस को मिली गीताजंलि एक्सप्रेस उड़ाने की धमकी, मचा हड़कंप
Loading...

 

 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सिमडेगा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 10, 2019, 12:41 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...