Home /News /jharkhand /

vhp held brihat dharmsabha in simdega resolved to protect hindu religion nodaa

सिमडेगा में विहिप ने की वृहत धर्मसभा, हिन्दू धर्म रक्षा का किया गया संकल्प

सिमडेगा में आयोजित वृहत धर्मसभा में वीएचपी के पदाधिकारी.

सिमडेगा में आयोजित वृहत धर्मसभा में वीएचपी के पदाधिकारी.

Hindu culture: विहिप के जिलाध्यक्ष कौशल राज सिंह देव ने कहा कि हमारे हिंदू समाज को राक्षसी ताकत कल भी परेशान करते थे और आज भी यह सिलसिला अनवरत जारी है. भले ही आज इन राक्षसी ताकतों का स्वरूप बदल गया है, पर हमारी धर्म संस्कृति पर हमले जारी हैं. हमारे पूर्वजों ने राक्षसी तत्त्वों से मुकाबला कर यह विरासत हमें सौंपी है. इस विरासत को बचा कर रखने की जिम्मेवारी अब हमारी है.

अधिक पढ़ें ...

रिपोर्ट : श्रीराम पुरी

सिमडेगा. पाकरडांड़ प्रखंड मुख्यालय के मां दुर्गा मंडप के परिसर में मंगलवार को विश्व हिंदू परिषद ने एकदिवसीय वृहद धर्मसभा का आयोजन किया. इस धर्मसभा में मौजूद लोगों से आह्वान किया गया कि वे अपने छोटे बच्चों को धर्म और संस्कृति के प्रति जागरूक करें, तभी हम अपना धर्म, अपनी संस्कृति और पूर्वजों की विरासत बचा पाएंगे.

इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित विहिप के जिलाध्यक्ष कौशल राज सिंह देव ने कहा कि हमारे हिंदू समाज को राक्षसी ताकत कल भी परेशान करते थे और आज भी यह सिलसिला अनवरत जारी है. भले ही आज इन राक्षसी ताकतों का स्वरूप बदल गया है, पर हमारी धर्म संस्कृति पर हमले जारी हैं. हमारे पूर्वजों ने राक्षसी तत्त्वों से मुकाबला कर यह विरासत हमें सौंपी है. इस विरासत को बचा कर रखने की जिम्मेवारी अब हमारी है और इसे सुरक्षित अपनी अगली पीढ़ी के हाथों में सौंपनी है. इसलिए अभी से अपने छोटे बच्चों को धर्म और संस्कृति के प्रति जागरूक करें तभी हम अपना धर्म, अपनी संस्कृति और पूर्वजों की विरासत बचा पाएंगे.

पाकरडांड़ प्रखंड के विहिप के प्रखंड अध्यक्ष राधेश्याम प्रसाद इस कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे थे. इस कार्यक्रम की शुरुआत भगवा झंडे और भगवान श्रीराम की तस्वीर पूजन से की गई. कार्यक्रम में भजन कीर्तन भी हुआ और देशभक्ति गीत भी गाए गए. समारोह में आए अतिथियों का स्वागत दुर्गा वाहिनी की बहनों ने पारंपरिक तरीके से किया.

इस अवसर पर लोहरदगा के जीतवाहन बड़ाइक ने विश्व हिंदू परिषद के एकल अभियान की जानकारी लोगों को दी. उन्होंने बताया कि एकल अभियान में पांच प्रकार की शिक्षा दी जाती है. इनमें चार प्रकार सेवाकार्य हैं और पांचवां शिक्षा संस्कार. शिक्षा संस्कार के माध्यम से अपनी सनातन संस्कृति को जागृत करने का कार्यक्रम किया जा रहा है. गुमला जिला के विहिप के मंत्री केशव चंद्र साय ने विश्व हिंदू परिषद के मकसद के बारे में लोगों को जानकारी दी. उन्होंने समसायिक घटनाओं पर और सामाजिक समस्याओं पर सतर्क रहने और संगठित होकर मुकाबला करने की बात कही .

मंच संचालन दिलीप बड़ाइक जी ने किया. स्वागत भाषण राधे श्याम प्रसाद ने किया. इस मौके पर विहिप प्रान्त संत्संग प्रमुख गणेश शंकर, विहिप धनबाद से क्लेश्वर साहू, जिला सह मंत्री कमल सेनापति, खूंटी विहिप सगंठन मंत्री उमेश मांझी, अंचल अभियान प्रमुख मोहन बड़ाइक आदि मौजूद थे. इनके अलावा अतिथियों के रूप में विश्व हिंदू परिषद के प्रखंड उपाध्यक्ष विश्वनाथ मेहर, सुदामा प्रसाद, मंत्री अशोक कांसी, सह मंत्री बिंदेश्वर साहू, सह मंत्री दशरथ गोप, बजरंग दल संयोजक सत्येंद्र प्रसाद, दुर्गा वाहिनी संयोजिका लीला कुमारी, मातृशक्ति प्रमुख जमुना देवी, सत्संग प्रमुख मनोहर सिंह, गोरक्षा प्रमुख रामेश्वर सिंह, मठ मंदिर प्रमुख सागर बड़ाइक, धर्माचार्य संपर्क बंधु लोहरा, धर्म प्रसार प्रमुख जगतपाल सिंह, समरसता प्रमुख दिलबर नाग, सेवा प्रमुख राजकुमार कोटवार, प्रचार प्रसार प्रमुख राजकुमार प्रसाद, संपर्क प्रमुख मदन साहू, समन्वय प्रमुख रमेश साहू उपस्थित थे. कार्यक्रम को सफल बनाने में तपेश्वर साहू, सुदामा प्रसाद, मनींद्र बिंझया, विश्वनाथ मेहर, हरिराम साहू, सीताराम साहू, परशुराम सिंह, धनंजय सिंह, निकुंज बिहारी सिंह, पूरन साहू, अशोक काशी, सुधु नायक, ऑथो पाहन आदि का योगदान रहा.

Tags: Hindu Organization, Jharkhand news, VHP

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर